मोबाइल फोन - Ringer लाउण्डस्पीकर की सभी हार्डवेयर खराबियाँ ठीक करना



मोबाइल हार्डवेयर रिपेयरिंग-  Mobile Hardware Repairing-
रिंगर-लाउडस्पीकर की खराबियाँ ठीक करना
Ringer Faults and Solution in Hindi 
मोबाइल में रिंगर की आवाज से ही MP3, FM रेडियो, विडियो, MOVIES, GAMES आदि की रिंग हम सुनाई देती है रिंगर को लाउडस्पीकर भी कहते है।उदाहरण से समझे- जब हम हैडफोन को मोबाइल से जोड़ते है तो हैडफोन स्पीकर व माइक का काम करता है कॉल के दौरान भी हमारी आवाज सामने वाले तक जा रही है और उसकी आवाज हम्हें सुनाई भी दे रही है फिर जब तक लाउडस्पीकर ON नहीं करेंगे तब तक हम आवाज को कानो के नजदीक रखकर ही सुन सकते है ON करने पर उसी आवाज को मोबाइल से काफी दुर होते हुये भी सुन सकते है।किसी मोबाइल के रिंगर की साउण्ड अधिक है तो किसी की कम।प्रत्येक मोबाइल में रिंगर की डिजाइन अलग अलग है मोबाइल सस्ता हो या मंहगा लेकिन मोबाइल PCB पर रिंगर सेक्शन के पार्टस वही है और हर उस मोबाइल में रिंगर है उससे दो कॉइले अवश्य जुड़ी रहती है।


उदाहरण से समझे-इस दुनिया में प्रत्येक इंसान एक जैसा नही होता है उनके रंग-रुप, रहन-सहन, बोल-चाल, पेहनावा, तौर-तरीके, भाषा, दिमाग, अमीर-गरीब और खान-पान तक का अन्तर होता है लेकिन बिमारियाँ सबको एक जैसी ही होती है और उनको स्वस्थ करने के लिये चिकित्सा के तरीके भी समान है।


Absolutely ऐसा ही मोबाइल रिपेयरिंग में होता है स्मार्टफोन हो या ब्लैक एन्ड वाइट, मंहगा है या सस्ता, Android हो या Windows Smart Phone, Samsung Galaxy Grand हो या iphone ।कहना यह है कि मोबाइल कैसा भी हो उनकी रिपेयरिंग करने का तरीका एक जैसा है। अब तक आप सब यह तो जान चुके है कि मोबाइल कैसा भी हो उसे रिपेयर करने का तरीका एक ही है तो अब आप Nokia 1100 और Samsung Galaxy Grand के रिंगर की खराबी को एक तरीके से ठीक करेंगे।
LoudSpeaker Problems Solution in Hindi
Ringer Faults Problems Solution in Hindi On Mobi Tech Career
                                          
क्या आप तैयार है अगर आपका जवाब हाँ है तो आइये जानते है कि सभी कंपनियो के सभी मोबाइलो के रिंगरो को ठीक करने का वो एक तरीका कैसे और क्या है 
मोबाइल रिंगर (LOUDSPEAKER) की खराबियाँ-  

किसी मोबाइल को रिपेयर करने से पहले उसकी यथार्थ खराबी का पता लगाना एक अच्छे मोबाइल Technician का स्वभाविक गुण होता है। जब ग्राहक ने आपको बताया कि लाउण्डस्पीकर से आवाज नहीं आ रही है तो आपने रिंगर नया लगाकर देख लिया लेकिन फिर भी नये लगाये रिंगर से आवाज नहीं आ रही है तो अब ग्राहक को क्या जवाब दे और वो आपकी शॉप खड़ा है...इसलिये हमेशा आपको संबधित पार्टस की सभी प्रकार की खराबियो को ठीक करने के स्टेप याद होने चाहिये। और प्रैक्टिकली अनुभव होना चाहिये। 

अगर फिर भी स्टेप याद नही रहे तो आपको Google सर्च Box  में एक URL टाइप करनी है (http:mobitechcareer.blogspot.in/sitemap.html)  टाइप करे और रिपेयरिंग करने वाले पार्टस के स्टेप पढ़े। तो अब आगे बढ़ते है कि रिंगर की खराबियाँ क्या है सामान्यता:-  


 मोबाइल रिंगर (LOUDSPEAKER) की खराबियाँ- किसी मोबाइल को रिपेयर करने से पहले उसकी यथार्थ खराबी का पता लगाना एक अच्छे मोबाइल Technician का स्वभाविक गुण होता है। जब ग्राहक ने आपको बताया कि लाउण्डस्पीकर से आवाज नहीं आ रही है तो आपने रिंगर नया लगाकर देख लिया लेकिन फिर भी नये लगाये रिंगर से आवाज नहीं आ रही है तो अब ग्राहक को क्या जवाब दे और वो आपकी शॉप खड़ा है...इसलिये हमेशा आपको संबधित पार्टस की सभी प्रकार की खराबियो को ठीक करने के स्टेप याद होने चाहिये। और प्रैक्टिकली अनुभव होना चाहिये। अगर फिर भी स्टेप याद नही रहे तो आपको Google सर्च Box  में एक URL टाइप करनी है (http://mobitechcareer.blogspot.com टाइप करे और रिपेयरिंग करने वाले पार्टस के स्टेप पढ़े। तो अब आगे बढ़ते है कि रिंगर की खराबियाँ क्या है सामान्यता:-  

रिंगर से होने वाली खराबियाँ-
  •  रिंगर से आवाज नहीं आ रही है
  •  रिंगर की आवाज साफ नहीं सुनाई दे रही है
  •  रिंगर से कभी आवाज आना कभी नही आना
  •  रिंगर से आवाज धीरे आ रही है
  •  रिंगर से आवाज आने में रुकावट

सभी मोबाइल Brands के मोबाइल फोन के Ringer लाउण्डस्पीकर की सभी हार्डवेयर खराबियों को स्टेप से स्टेप ठीक करना सीखने के लियें Advance Mobile Phone Repairing Course ई-बुक को Download Now बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन में तुरन्त डाउनलोड करें.

Download Now

    All Lessons - Choose & Learn