पॉवर सेक्शन में सभी IC की पहचान, कार्य व खराबियाँ
Mobile Power Section in IC Mobile PCB Big Parts Definition

मोबाइल फोन की PCB पर पॉवर सेक्शन के सभी बड़े पार्टसो की पहचान करना, कार्य एवम खराबियाँ आदि के बारें में सीखेंगे । नेटवर्क सेक्शन में IC की लोकेशन व कार्य व खराबियाँ आदि के बारें में आप पिछली पोस्टो में पढ़ चुके है । मोबाइल फोन की PCB पर कई छोटे एवम बड़े पार्टस होते है. Power सेक्शन में CPU UIM IC के अतिरिक्त कई छोटी और बड़ी IC होती है ।


 मोबाइल सेलफोनो में नेटवर्क Section प्राय: PCB पर पॉवर Section से ऊपर बना होता है लेकिन फिर भी अलग अलग मोबाइलो में नेटवर्क व पॉवर सेक्शन आजकल अलग अलग लोकेशन पर बने होते है. इसलिये आपको इन पार्टसो की पहचान करना आना चाहिये । किसी मोबाइल फोन में PCB पर पॉवर सेक्शन में Audio IC, Charging IC, Logic IC और Power IC एक ही IC (UEM IC) में मिलकर बनी होता है तो किसी में तीन IC अलग से बनी होती है एक Power IC के साथ बनी होती है. इसलिये हमेशा यह ध्यान में रखना चाहिये कि जितना सस्ता मोबाइल PCB पर पार्टस अलग अलग और अधिक बने होते है व जितना मोबाइल मंहगा हो उसमें पार्टस कम होते जाते है.

 सामान्यता: मंहगे मोबाइल में सस्ते मोबाइल की तुलना में पार्टस एवम IC कई गुना कम होते जाते है । सामान्यता: सभी मोबाइलों Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic, Philips, Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइलो में PCB पर पॉवर सेक्शन में ये बड़े पार्टस होते है. मोबाइल PCB पर पॉवर सेक्शन में IC की पहचान करे व उनके कार्य और खराबियाँ आदि के बारें में समझे। 


मोबाइल PCB पर पॉवर सेक्शन में लगी सभी IC की पहचान, कार्य और खराबियाँ

    • CPU (Central Processing Unit सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ 
    • Audio IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ

    • FLASH IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ
    • ROM IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ
    • RAM IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ
    • Memory IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ
    • EEPROM IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ
    We are Sorry, सभी मोबाइल पार्टसो की जानकारी स्टेप से स्टेप सचित्र परिचय, पहचान, कार्य व खराबियाँ आदि वेबसाइट पर समझाना इतना आसान नही होगा, लेकिन जब तक आप मोबाइल पार्टसो को अच्छी तरह ब्लैक एन्ड वाइट, कलर, कैमरा, मल्टीमीडिया, टच स्क्रीन आदि मोबाइल Phone की PCB पर अपने स्तर पर पहचान कर लेते, तब तक आप मोबाइल की कोई भी हार्डवेयर खराबी ठीक करने की सोच भी नही सकते है । अगर आप वास्तव में पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स step से step हिन्दी में सीखना चाहते है तो यह ई-बुक अपने मोबाइल फोन पर कभी Online डाउनलोड करें.
      मोबाइल फोन के सभी पार्टसो व पुर्जो का सचित्र परिचय, पहचान, कार्य, खराबियाँ ठीक करना सीखने के लियें-
      जितने सभी पार्टसो से कोई भी सस्ता व मंहगा मोबाइल फोन बना होता है उन सभी पार्टसो का सचित्र परिचय, पहचान, कार्य, खराबियाँ आदि ठीक करना सीखने के लियें यह हिन्दी ई-बुक्स आप अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कम्प्युटर पर डाउनलोड कर सकते है. हमारी सभी मोबाइल रिपेयरिंग ई-बुक्स को बिना इन्टरनेट के कभी भी कही भी पढ़े.

      इस ई-बुक से पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.

      E-Book को Buy करने से सेकर Download तक का तरीका जानें - CLICK HERE

      Join Our Telegram Channel - Click Here