पॉवर सेक्शन में सभी IC की पहचान, कार्य व खराबियाँ भाग- 2
Mobile Power Section in IC Mobile PCB Big Parts Definition


मोबाइल फोन की PCB पर पॉवर सेक्शन के सभी बड़े पार्टसो की पहचान करना, कार्य एवम खराबियाँ आदि के बारें में सीखेंगे । नेटवर्क सेक्शन में IC की लोकेशन व कार्य व खराबियाँ आदि के बारें में आप पिछली पोस्टो में पढ़ चुके है । मोबाइल फोन की PCB पर कई छोटे एवम बड़े पार्टस होते है. 

पॉवर सेक्शन में सभी IC की पहचान, कार्य व खराबियाँ का भाग- 1 पढ़े  

मोबाइल सेलफोनो में नेटवर्क Section प्राय: PCB पर पॉवर Section से ऊपर बना होता है लेकिन फिर भी अलग अलग मोबाइलो में नेटवर्क व पॉवर सेक्शन आजकल अलग अलग लोकेशन पर बने होते है. इसलिये आपको इन पार्टसो की पहचान करना आना चाहिये । किसी मोबाइल फोन में PCB पर पॉवर सेक्शन में Audio IC, Charging IC, Logic IC और Power IC एक ही IC (UEM IC) में मिलकर बनी होता है तो किसी में तीन IC अलग से बनी होती है एक Power IC के साथ बनी होती है. इसलिये हमेशा यह ध्यान में रखना चाहिये कि जितना सस्ता मोबाइल की PCB पर पार्टस अलग अलग और अधिक बने होते है व जितना मोबाइल मंहगा हो उसमें पार्टस कम होते जाते है.

 सामान्यता: मंहगे मोबाइल में सस्ते मोबाइल की तुलना में पार्टस एवम IC कई गुना कम होते जाते है । सामान्यता: सभी मोबाइलों Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic, Philips, Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइलो में PCB पर पॉवर सेक्शन में ये बड़े पार्टस होते है. मोबाइल PCB पर पॉवर सेक्शन में IC की पहचान करे व उनके कार्य और खराबियाँ आदि के बारें में समझे.

मोबाइल PCB पर पॉवर सेक्शन में लगी सभी IC की पहचान, कार्य और खराबियाँ भाग- 2  
सभी मोबाइल फोन जैसे B/w मोबाइल, कलर मोबाइल, मल्टीमीडिया मोबाइल. कैमरा मोबाइल, स्क्रीन टच, स्मार्टफोन आदि मोबाइल फोन की PCB डायग्राम पर सभी IC का सचित्र परिचय, पहचान करके कार्य व खराबियाँ आदि को विस्तार से बताकर सीखाया जायेगा । 

4. POWER IC - सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ



5. Keypad IC सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ


6. Charging ICसचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ



7. F M ICसचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ


8. RTC (Real Time Clock) क्लॉक क्रिस्टल – 
 सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ


9. Logic/UI IC
सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ


10. Light IC
सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ


11. Main IC -
सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ



12. UEM IC -
सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ



13. अन्य सभी छोटी व बडी IC
सचित्र परिचय, PCB पर पहचान, कार्य व खराबियाँ



मोबाइल फोन के सभी पार्टसो व पुर्जो की सचित्र परिचय, पहचान, कार्य, खराबियाँ ठीक करना सीखने के लियें-
जितने सभी पार्टसो से कोई भी सस्ता व मंहगा मोबाइल फोन बना होता है उन सभी पार्टसो का सचित्र परिचय, पहचान, कार्य, खराबियाँ आदि ठीक करना सीखने के लियें निम्न हिन्दी ई-बुक्स आप अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कम्प्युटर पर डाउनलोड कर सकते है. किसी भी ई-बुक को 24/7 ऑनलाइन PAY करके तुरन्त डाउनलोड करेंकिसी भी ई-बुक को ऑनलाइन Pay करके अभी तुरन्त डाउनलोड करने के लियें ई-बुक के नाम पर Click करें. हमारी सभी मोबाइल रिपेयरिंग ई-बुक्स को बिना इन्टरनेट के कभी भी कही भी पढ़े.

इस ई-बुक से पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.


सैलेबस जाने हाउ टु डाउनलोड
अन्य कोर्स स्टोर पर जाएँ