Check Mobile Phone Setting before Mobile Repairing in Hindi on Mobi Tech Career


How to check Mobile Phone Setting before Mobile Repairing
मोबाइल रिपेयर करने से पहले मोबाइल फोन में सेटिंग चैक कैसे करे ।

मोबाइल रिपेयरिंग में सभी मोबाइल फोन में किसी भी mobile part की खराबी को रिपेयर करने से पहले संबधित पार्ट की मोबाइल फोन में सेटिंग Check कर ले फिर मोबाइल को खोलकर आगे के प्रोसेस को करे । जैसे – मोबाइल फोन में स्पीकर , लाउडस्पीकर (Ringer) काम नही कर रहा है तो इस तरह से खराबी को ठीक करे –


स्पीकर व लाउण्डस्पीकर की खराबी – speaker and ringer problems

स्पीकर व लाउण्डस्पीकर से आवाज नही आने पर या आवाज बिल्कुल धीरे आने पर इनकी खराबी इस प्रकार से ठीक करना शुरु करेंगे ।
सबसे पहले मोबाइल फोन की Setting मैनु में जाये और रिंगर व स्पीकर की सेटिंग में रिंगर व स्पीकर की Volume Check कर ले । अगर मौन मोड़ पर हो तो आवश्यकतानुसार सेटिंग को सही कर ले । अगर Setting सही है या फिर सही करने के बाद भी Speaker और Ringer कार्य नही कर रहा है तो मोबाइल फोन को खोलकर रिंगर और स्पीकर को मल्टीमीटर से Check कर ले । रिंगर को मल्टीमीटर के बज़र मोड़ पर रखकर check करने पर बीप की आवाज के साथ 8 से 10 Ohm की Value दिखाता है जो की रिंगर के ठीक और सही तरीके से कार्य करने का सकेंत है । वह ही speaker को multimeter से check करने पर 25 से 35 Ohm की Value दिखाता है । रिंगर व स्पीकर के खराब होने पर ये value और बीप की आवाज नही आने पर स्पीकर व रिंगर को नया लगाये । फिर आगे के प्रोसेस में रिंगर और स्पीकर के सेक्शन Track व इनसे जुड़े Small Parts को मल्टीमीटर से Check करके fault को ढुढ़ते है और उसे ठीक कर देते है । 


Vibration की खराबी – Vibration Faults

अगर मोबाइल फोन में कम्पन नही हो रहा है तो Vibration की खराबी को ठीक करने के लिये इस प्रकार से शुरुआत करने के बाद फिर हार्डवेयर प्रोसेस का अनुसरण करे।
अगर यदि मोबाइल फोन का वाइब्रेटर काम नही कर रहा है तो सबसे पहले मोबाइल फोन के Setting Menu में जाकर Vibration के On-Off की सेटिंग को Check करेंगे । सेटिंग में Vibration को ऑन करने पर भी वाइब्रेशन के कार्य नही करने पर मोबाइल फोन को खोलकर Multimeter को बज़र मोड़ पर रखकर check करे अगर vibration सही कार्य कर रहा है तो 8 से 16 Ohm की वैल्यु मल्टीमीटर की स्क्रीन पर दिखाता है ।


Microphone माइक की खराबी - Microphone problems

माइक से आवाज मोबाइल में नही जाने या कॉल के दौरान हमारी आवाज सामने वाले को सुनाई ना देने पर खराबी आती है इस खराबी को सीधे मोबाइल को खोलने से पहले माइक की मोबाइल फोन में जाकर सेटिंग को Check करे यहाँ से ठीक नहीं होने पर मोबाइल फोन को खोलकर मल्टीमीटर को बज़र मोड़ पर रखकर माइक को Check करने पर माइक की Value 1200 से 1800 Ohm दिखाता है तो माइक सही है और खराबी कई और है इसके लिये माइक की खराबी को ठीक करने का आगे का प्रोसेस करे । यदि माइक की कम या ज्यादा Value बताये तो पुराने माइक के स्थान पर नया mic लगाये ।


Display और Screen की Problems – Display Screen Problems

Display Screen से संबधित किसी भी खराबी को सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाकर आवश्यकता व जरुरत के अनुसार Chang व ठीक कर ले । यहाँ से खराबी ठीक ना होने पर मोबाइल को खोलकर हार्डवेयर प्रोसेस से खराबी को ठीक करने की कोशिश करे । hardware से display screen की fault और problem का solution नही होने पर software के प्रोसेस से इस खराबी को ठीक करे ।


Headphone की Problems –

मोबाइल फोन को Headphone से जोड़ने पर headphone दो कार्य करता है स्पीकर और माइक । headphone में खराबी आने पर आवाज ना सुनाई देने पर या आवाज धीरे सुनाई देने पर सबसे पहले मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर Headphone से संबंधित setting को आवश्यकता के अनुसार change व ठीक कर ले । उसके बाद headphone hardware solution से ठीक करे ।


LED और Light की Problems

LED Light धीरे या कम जलने पर और कुछ Lights के कार्य नही करने पर सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाकर इस खराबी को आवश्कतानुसार ठीक करने की कोशिश करनी चाहिये । उसके बाद मोबाइल को खोलकर मल्टीमीटर से LED लाइटस को Check करे और Fault LED Lights को Resold या change करे । इतना करने के बाद भी खराबी ठीक ना होने पर आगे की खराबी को ठीक करने के प्रोसेस करना चाहिये । 


SIM और Network Problems सिम और नेटवर्क की समस्या – 

मोबाइल फोन मे कॉल डायल व प्राप्त नही कर पा रहे है लेकिन मोबाइल सही कार्य कर रहा है तो सबसे पहले की Sim Setting में जाकर मोबाइल के Network Setting के Flight Mode को Check कर ले यदि Flight Mode ऑन है तो उसे Off कर दे । इसके बाद भी मोबाइल फोन में नेटवर्क नही आ रहा है, नेटवर्क आकर जा रहा है, नेटवर्क की पकड़ कमजोर है मोबाइल की Network की सेटिंग में जाकर Manual सेटिंग से नेटवर्क Provider को सर्च करे । इसके बाद भी मोबाइल फोन में नेटवर्क के नही आने पर Hardware प्रोसेस से खराबी को ठीक करे ।


Camera, USB, Blue tooth, F M Radio and others Problems –

मोबाइल फोन मे कैमरा, USB, FM, Bluetooth के कार्य नही करने पर या इनसे संबंधित अन्य खराबियो को ठीक करने के लिये सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाकर संबंधित पार्टस की खराबी को आवश्यकतानुसार बदले व ठीक करे । मोबाइल फोन की सेटिंग से ठीक ना होने पर संबंधित पार्टस की hardware प्रोसेस से खराबी को ठीक करे ।


मोबाइल फोन मे अन्य सेटिंग –

उपर बताये गये इन सभी Parts की खराबी को ठीक करने के लिये सबसे मोबाइल की सेटिंग से शुरु करे । मोबाइल फोन में कुछ अन्य सेटिंगभी होचती है जैसे – Mobile Test Mode Setting, Wi-fi Setting, VPN Setting, Mobile Network Setting, Data Usage और call Setting, Sound, display, power saving Setting, Storage setting, battery setting, application account setting, location and GPS setting, security setting, language and input setting, data back up and reset setting and date and time settings आदि।

Mobile Phone की Setting को कैसे Check करे -    
How to check mobile phone setting

अलग अलग मोबाइल फोन में अलग अलग Setting Menu के Option होते है जैसे – Android Mobile Phone ,Windows Mobile Phone, Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic,  Philips,  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE Mobile Phone Brand आदि Mobile Phone में Setting Menu में जाने के लिये सबसे मोबाइल की मैन स्क्रीन पर जाये और Home Menu पर जाये, अब Setting पर जाये, एक बार सेटिंग में जाने के बाद आप संबंधित पार्ट की सेटिंग को ढुढकर उस पर Click करने के बाद आवश्यकता के अनुसार ठीक करे ।

हम पुर्ण आशा करते है कि आप हमारे साथ बने रहना चाहते है । धन्यवाद Mobitechcareer पर Mobile repairing course को सीखने के लिये ।

अब आपकी सुविधा और इस रिश्ते को अटुट बनाने के लिये अब आपका mobitechcareer आपसे सीधे जुड़ने के लिये Facebook पर आ चुका है । आज ही मोबाइल टैक्नोलॉजी कैरियर को Facebook पर अपनी Request भेजकर अपना Friend बना सकते है ।    




     
 

All Lessons - Choose & Learn