मल्टीमीडिया मोबाइल फोन रिपेयरिंग - Memory Card faults problems solution



मल्टीमीडिया (मैमोरी) कार्ड की खराबियाँ और Solution  
Memory Card Faults and Solution in Hindi
मोबाइल फोन मे मैमोरी कार्ड Card Level का पार्टस होता है और यह मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर मैमोरी कार्ड कनेक्टर से जुड़ा होता है । मैमोरी कार्ड सॉकेट के पास ही मैमोरी कार्ड IC जिसे मल्टीमिडिया कार्ड IC भी कहते है लगी रहती है अलग अलग मोबाइल फोन अलग अलग क्षमता तक की मैमोरी कार्ड को सपोर्ट करते है जैसे- 512 MB, 1GB, 2GB, 4GB, 8GB, 16GB, 32GB, 64GB आदि ।
Mobile Repairing Course - Memory Card Faults Solution in Hindi
Mobile Repairing Course- Memory Card Faults and Solution in Hindi
मैमोरी कार्ड पर आपको कॉपर से बनी आठ पिनें खींची हुई दिखाई देती है जो मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर लगे मैमोरी कार्ड सॉकेट के आठ पिनस से कनेक्ट होती है । मैमोरी कार्ड डाइनलोड़ करते समय उसकी क्षमता से थोड़ा खाली रखे । मोबाइल फोन में मैमोरी कार्ड से होने वाली खराबियाँ क्या होती है यह जानने से पहले मोबाइल कोई भी हो जैसे Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अदर मोबाइल फोन आदि की मैमोरी कार्ड की खराबियाँ और उन्हें ठीक करने का प्रोसेस क्या है ।

मल्टीमीडिया मोबाइल की खराबियाँ  Multimedia Mobile Faults and Solution in Hindi

  • मैमोरी कार्ड कार्य नही करना ।
  • मैमोरी कार्ड Not Accept की खराबी आना ।
  • मैमोरी कार्ड Open नही होना ।
  • मैमोरी कार्ड मोबाइल फोन में Show नही करना ।
  • मैमोरी कार्ड  Card Corrupt  लिखा दिखाना ।
  • मैमोरी कार्ड Hang होना ।
  • मैमोरी कार्ड से एक दो फोल्डर गायब होना ।
  • मैमोरी कार्ड लॉक लगना ।  

मल्टीमीडिया मोबाइल की सभी खराबियो को ठीक करना
Memory Card All Faults Solution in Hindi


मल्टीमीडिया कार्ड की खराबियो को ठीक करना
 Memory Card All Faults Solution in Hindi
सबसे पहले खराबी का पता करेंगे कि खराबी मोबाइल फोन से आई है या मैमोरी कार्ड की खराबी है । इस खराबी को जानने के लिये मोबाइल फोन में कोई दुसरा नया या सही कार्य करने वाला मैमोरी कार्ड को लगाकर Check करेंगे । अगर नया या दुसरा लगाया गया कार्ड भी कार्य नही कर रहा है तो खराबी मोबाइल फोन की PCB पर मैमोरी कार्ड के सेक्शन में है । यदि दुसरा लगाया मैमोरी कार्ड सही कार्य कर रहा है तो खराबी मैमोरी कार्ड की है यहाँ तक की खराबी का पता लगने के बाद अब आगे का प्रोसेस Stepबाइ Step करे ।
अब सबसे पहले मैमोरी कार्ड की खराबी को ठीक करे उसके बाद मोबाइल फोन की ।
मैमोरी कार्ड की सभी खराबी को स्टेप से स्टेप ठीक करना- 

सभी मोबाइल Brands के मल्टीमीडिया मोबाइल फोन की सभी हार्डवेयर खराबियों को स्टेप से स्टेप ठीक करना सीखने के साथ पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स स्टेप से स्टेप हिन्दी में सीखनें के लियें Advance Mobile Phone Repairing Course ई-बुक Download Now बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन में तुरन्त डाउनलोड करें.

Download Now

All Lessons - Choose & Learn