Do it Yourself Repair to any Mobile Phone at Home Guide and Tips in Hindi



क्या आप खुद अपने मोबाइल फोन को Repair करना चाहते है ।
Do It Yourself Tips and Guide to Repair a Mobile Phone
Learn How to Repair a Mobile Phone at Home ।

क्या आप मोबाइल सर्विस सेन्टर की महंगी रिपेयरिंग से परेशान है अगर आप खुद अपना मोबाइल फोन रिपेयर करना चाहते है तो Mobi Tech Career आपके लिये एक अच्छी और सही Website हो सकती है । आज हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे खुद एक मोबाइल फोन को घर बैठे रिपेयर कर सकते है । अगर आपको इससे पहले किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करने का Experience नही है तो भी यह जानकारी आपके लिये उपयोगी सिद्ध हो सकती है । 

अगर आपका कोई पुराना मोबाइल जो किसी Hardware Problems से खराब पड़ा है उसे भी आप घर बैठे ठीक कर सकते है । जब आप एक बार किसी मोबाइल फोन की Hardware Faults को ठीक करेंगे तो खुद में इतने जिज्ञासु और उत्साह हो जायेंगे कि आपको अन्य तरह के मोबाइल रिपेयर करना भी बहुत अच्छा लगेगा ।

जब किसी खराबी को ठीक कर लेते है तो दिल में बहुत अजीब सी प्रसन्नता उत्पन्न होती है । आप एक मोबाइल फोन को Repair करने से तब तक अनजान बने होते है जब तक आप किसी मोबाइल फोन को खोलकर उसे जानने और पहचानने की कोशिश नही करते है ।

Mobile Phone Repairing – Do it Yourself
 
किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करने से पहले आपको Basic Mobile Repairing Knowledge लेना बहुत ही जरुरी होता है उसके लिये Mobi Tech Career आपके लिये अच्छी साबित हो सकती है । Mobi Tech Career पर Complete Free Basic Mobile Repairing Course अब पुरे हिन्दी जगत के लिये Online हो चुका है अब आपको Basic Mobile Repairing Course की जानकारी के लिये इधर उधर भटकने की कोई जरुरत नही । 

अब हर कोई भी Mobi Tech Career पर Basic Mobile Repairing Course को जानने के बाद अपने घर पर ही अपने मोबाइल फोन को रिपेयर कर सकेगा । जिदंगी मे Success होना है तो कभी भी सफलता और गलती करने से मत डरना । यह गलती और असफलता आपको एक दिन बहुत बड़ी सफलता दिलायेगी । 


किसी भी मोबाइल फोन को Do It Yourself तरीके से रिपेयर करने के लिये आपको मोबाइल फोन की रिपेयरिंग करनें मे काम आने वाले सभी Repairing Tools के नाम की List और उनके Use करने की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है । कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन को Mobile Service Center पर नही ले जाकर खुद ही घर पर अपना मोबाइल आसानी से रिपेयर कर सकता है इसके लिये बस आपको मोबाइल रिपेयर करने की Basic जानकारी होनी चाहिये । वो जानकारी आपको Internet पर Free Mobile Repairing Course की वेबसाइटे दे देती है ।  

Internet की दुनिया में Mobi Tech Career के अलावा कोई भी Website आपको हिन्दी में Complete Free Basic मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स Tutorials की जानकारी नही बता सकती । अगर बताती तो आज आपके साथ Mobi Tech Career नाम की कोई Website मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स के बारें में नही होती है । फिर भी हमारी तरह कोई और भी होंगे जो Complete Free Basic मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स Tutorials की जानकारी दे रहे है तो हम उनका दिल से स्वागत करते है । और आपको को भी उनसे कुछ नया सीखने को जरुर प्राप्त होगा । 

अगर आपको घर बैठे किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करनें का थोड़ा भी Interest है तो यह Website आपके लिये किसी Mobile Repair Training Institute से कम नही है । क्या आप जानते है दुनिया में अधिकतर लोग अपना मोबाइल फोन Internet की सहायता से Mobile Repairing Tools और Basic Repairing Guide और Tips की जानकारी के बाद घर पर ही ठीक करते है ।

Learn How to repair a Mobile Phone

मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले Tools व उपकरण के नाम व Use करने की जानकारी के लिये – इस पेज पर जाये अपने मोबाइल फोन को आसानी घर बैठे ठीक करने के लिये सबसे पहले आपको मोबाइल को खोलना और उसके पुर्जे अलग करना अच्छी तरह से आना जरुरी होता है । मोबाइल फोन को कैसे खोले और उसके पुर्जे अलग करे – पेज पर जाये  उसके बाद मोबाइल रिपेयरिंग में मल्टीमीटर से मोबाइल फोन के Faulty पार्टस को Check करना आना चाहिये । 


मोबाइल रिपेयरिंग में मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करे - पेज पर जाये मोबाइल फोन की रिपेयरिंग हो जाने के बाद मोबाइल फोन के पुर्जे वापस जोड़ना आदि भी आना चाहिये होता है । इतनी जानकारी होने के बाद के आप कोई भी मोबाइल फोन को आसानी से घर पर ठीक कर सकते है । मोबाइल फोन की बहुत सारी Faults और Problems तो Simply Cleaning और Servicing से ही ठीक हो जाती है क्योकि मोबाइल फोन में किसी भी Faulty Parts को हटाकर इसके स्थान पर नया पार्टस Solder करके लगाना बहुत ही Easy होता है ।

 

यहाँ पर हमने आपको सभी मोबाइल फोन को रिपेयर करने के Step By Step Guide-Tips बतायें जो सभी मोबाइल Phones के लिये एक जैसी ही लागु होती है । सामान्यत किसी भी कैसे भी सस्ते या मंहगे मोबाइल जैसे Acer, Adcom, Alcatel, All Android Smartphone Mobiles,  Apple iPhone, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China Mobile Brands, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल में खराबियाँ समान सी होती है, उन्हे ठीक करने के लिये प्रोसेस सभी का एक जैसा ही होता है ।


Basic मोबाइल रिपेयरिंग - Do It Yourselfघर पर
Mobile Phone Repair करने की अधिक जानकारी के लिये - इस पेज पर जाये 
All the Best With Best Wishes and Good Luck
You Can Do


तो उनके Likes और Comments आपके ।
      

All Lessons - Choose & Learn