कोई भी मोबाइल रिपेयर करते समय रखने वाली सावधानियाँ और आवश्यक महत्वपुर्ण जानकारियाँ



कोई भी मोबाइल रिपेयर करते समय रखने वाली सावधानियाँ 
और आवश्यक महत्वपुर्ण जानकारियाँ –

आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप एक मोबाइल को रिपेयर करते समय उसे Damage, Short और Track Fault होने से बचा सकते है इसके लिये किसी मोबाइल फोन को Repair करते समय कुछ सावधानियो और जानकारियो को हमेशा ध्यान में रखे ।

एक अच्छे Mobile Repair Technician के पास Black n White, Colour Mobile से लेकर Smartphone Mobiles तक के सभी मोबाइल रिपेयरिंग के लिये आते है । लेकिन Smartphone Mobile को रिपेयर करना सबसे आसान और सरल होता है । किसी भी मोबाइल फोन में ज्यादातर हार्डेवेयर खराबियाँ में Display light Problem, PDA Touch Screen Problem, Speaker Problem, Ringer Problem, Keypad Problem, Charging Problem, Battery Discharge Problem, White Display Problem, Display Hanging Problem, Auto On-Off Problem, Camera Problems, Memory Card Problems, MIC Problems, Headphone और FM Problems, Network Problems, Dead Mobile Problems, Mobile PCB Shorting, Display Faults, Vibrator Motor Hanging और अन्य खराबियाँ ।

किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करते समय ध्यान रखने योग्य जानकारियाँ –

Acer, Adcom, Alcatel, Android Mobile Phones, Apple iPhone Mobile Phones, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft Windows Mobile Phones, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic,  Philips,  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल को रिपेयर करते समय ध्यान रखने योग्य सावधानियाँ समान होती है ।

  • हमेशा आप सभी इस बात का ख्याल रखे, किसी भी मोबाइल फोन की Hardware Problem को ठीक करने के लिये सर्वप्रथम मोबाइल फोन को खोलने से पहले उस मोबाइल फोन की Settings में जाकर संबंधित खराबी वाले Part की settings ठीक कर ले । जैसे – मोबाइल की Keypad LED लाइटस keypad buttons के पीछे नही जल रही है जिसे आपको रात के समय में Number Dial करने में या मोबाइल को Operate करने में दिक्कते होती है । तो आप अब मोबाइल को खोलकर LED को मल्टीमीटर से Check करेंगें तो पायेंगे कि वो सही है उसमें किसी प्रकार की कोई Fault नही है फिर आपने LED सेक्शन के सभी पार्टसो को Check किया लेकिन सब ठीक है फिर भी LED Lights नही जल रही है तो इसका क्या कारण हो सकता है । कारण ये है दोस्तों, कि आपने कोई गलती है, कही तो गलती है, जिसका परिणाम आपके सामने है । वो गलती यह है कि आपकी मोबाइल फोन की Settings में LED Lights को Off किया हुआ है । कृपया अभी मोबाइल फोन की Settings में जाकर Keypad Lights को ON करें । अब आप समझ ही गयें होंगे कि क्यों किसी भी मोबाइल पार्ट की Hardware की खराबी को ठीक करने से पहले उस पार्ट की मोबाइल फोन की Settings में जाकर सेटिंग Check कर लेना कितना महत्वपुर्ण है ।
  • यदि संबंधित Part की Setting मोबाइल फोन की सेटिंग में सही है फिर भी खराबी आ रही है तो अब आपको उपयुक्त Screw Driver पेसकस से मोबाइल फोन के Screw को खोलकर सावधानी से किसी Box में रखे ताकि मोबाइल को ठीक करने के बाद पुन: Screw लगाते समय इधर उधर ढुढ़ने की जरुरत ना पड़े ।
  • मोबाइल फोन को खोलने के बाद कुछ पार्टस जो PCB पर अपने कनेक्टर से जुड़े रहते है उनको हटाकर Side में सुरक्षित रख दे । ताकि मोबाइल को आसानी से इधर उधर घुमा सके । साथ में अन्य पार्टसो को भी सुरक्षित रख दो ।
  • अब मल्टीमीटर को PCB के पास में रखो और Fault वाले पार्ट को Check करो । खराब हो तो Change करके नया लगा दो । यदि अगर खराब नही हो तो अब उसके Hardware प्रोसेस से Step By Step ठीक करने की कोशिश करे ।
  • यदि Hardware प्रोसेस से खराबी ठीक ना हो तो Software Flashing से ठीक करने की कोशिश करे ।
  • मोबाइल रिपेयर करने के दौरान Soldering Iron और SMD Rework Station का उपयोग करते समय थोड़ी सावधानी रखना आवश्यक है नही तो PCB के Damage और Short होने में ज्यादा समय नही लगेगा । Soldering Iron को PCB पर कोई पार्टस Solder करने से पहले उचित गर्म होने के बाद ही Soldering Iron पर Soldering Wire ले और कुछ समय उसे पिघलाये उसके बाद Solder कर ले । गर्म Soldering Iron को कभी भी बहुत देर तक PCB पर ना रखे । और साथ ही Soldering Iron पर अधिक Solder Wire को ना ले । क्योंकि इससे पास वाले पार्ट पर भी Solder करते समय कुछ Soldering हो जाती है इससे PCB के Short होने की संभावना होने लगती है ।
  • Mobile Repairing में SMD Rework Station का उपयोग करते समय भी सावधानी रखना बहुत ही महत्वपुर्ण और आवश्यक है । मोबाइल की PCB पर SMD Rework Station का Use करते समय सबसे पहले तो Hot Air और Temperature को उचित और संतुलित रुप से Set करे । उसके बाद किसी भी SMD पार्ट को मोबाइल की PCB पर Solder और Desolder करने के लिये SMD Rework Station को PCB पर कुछ दुरी और ऊपर से ही Hot Air दे । नही तो क्या होता है कि आप एक पार्ट को SMD Rework Station से Heat करे रहे है लेकिन उसके वाले पार्ट पर भी Heat हो रहा है । इसके कारण तो बहुत सारे लोग मोबाइल की IC को PCB पर से हटाने और लगाते समय IC के पास सभी पार्टसो को पुरी तरह से Damage कर देते है । कही पार्टस तो PCB से उखड़कर कही दुर उड़ कर चले जाते है । इसलिये आपको PCB पर Heat दुर और थोड़ा ऊपर से देना है व Hot Air और Temperature को संतुलित रखना है । Heat करते समय SMD Rework Station के Handle को घुमाते रहना है एक स्थान पर रोककर नही रखना है ।
  • मोबाइल रिपेयर में अधिक से अधिक Soldering Iron को Use में ले इससे PCB की आयु बढ़ती है जबकि SMD Rework Station के उपयोग से PCB धीरे धीरे कमजोर होती जाती है ।
  • मोबाइल की PCB पर सभी पार्टस Solder करने के लिये Copper की परत बनी होती है उस पर Parts सोल्डर होते है । जब किसी भी कारण से अगर आप से वो Copper परत उखड़ जाती है तो उस स्थान पर Soldering करना अब आसान नही है । इस लिये Soldering Iron को कभी भी अधिक गर्म ना करे और PCB पर जोर देकर ना रखे ।
  • किसी भी पार्ट की खराबी को ठीक करने के बाद उसे Multimeter से Check कर ले । उसके बाद ही मोबाइल को जोड़े ।
  • मोबाइल की PCB को Wash Clean करते वक्त हमेशा ESD Safe वाले Brush को उपयोग में ले और PCB को Wash करने से पहले Camera और Display Screen का खासकर ध्यान रखे ।
  • मोबाइल फोन की रिपेयरिंग के बाद आप उसे ध्यान से सभी पार्टसो को जोड़ते हुये Screw दोबारा कस ले ।
  • मोबाइल को ON करके खराबी को एक बार फिर से Check कर ले और ध्यान से अपने एक Box में रख दे ताकि ग्राहक को देते समय इधर उधर ढुढ़ने की समस्या ना हो ।

पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग सीखने की जरुरी व बहुत ही उपयोगी हिन्दी ई-बुक -
इस ई-बुक से पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.

All Lessons - Choose & Learn