Use Portable Wi-Fi Hotspot Sharing Internet Connection Settings On Your Android Smartphone in Hindi


किसी भी Android Smartphone पर Portable Wi-Fi Hotspot Sharing Internet Connection का उपयोग कैसे करते है जाने।

Android Portable Wi-Fi Hotspot क्या होता है जाने ।

आप जानते भी और कई लोग तो करते भी है एक Single इन्टरनेट Wi-Fi कनेक्शन पर बहुत सारे मोबाइल फोन में इन्टरनेट Surfing करना । यह बहुत ही आसान और उपयोगी होता है । Android Portable Wi-Fi Hotspot ही कुछ ऐसा ही Android Smartphone Mobiles पर कार्य करता है एक Internet कनेक्शन को बहुत सारे Android Mobile Phones और Internet Users को साझा करना बहुत ही आसान होता है । अगर आप इसकी Setting को अच्छी तरह से करना जानते है तो यह Feature आपके लिये बहुत ही उपयोगी हो सकता है ।


आज हम यहाँ पर आपको बतायेंगे कि कैसे आप किसी भी Android Smartphone फोन पर Android Portable Wi-Fi Hotspot का उपयोग कैसे कर सकते है । ये Setting लगभग सभी Android Smartphone Mobiles जैसे - Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE आदि के Android Smartphone Mobiles पर एक ही समान की सेटिंग Apply होती है । लगभग सभी Laptops, Computers और Tablets व अन्य गैजेट पर भी Single Internet Sharing कनेक्शन का Process एक जैसा ही लागु होता है ।

और सभी Mobile Network Provider Operator के लिये भी एक जैसे ही Step लागु होते है । Bharti Airtel, Aircel, Idea Cellular, Reliance Communications, Tata Teleservices, Vodafone, MTS, BSNL और अन्य Mobile Networks Provider

अपने Android Smartphone Mobile Phone पर Wi-Fi Hotspot का उपयोग कैसे करे – 

इसके लिये नीचे बताये जा रहे Step by Step Guide Tips को Follow करे –

  • Android Smartphone Mobile में Mobile Data Switch को ON करे
सबसे पहले अपने Android Smartphone Mobile में Data Recharge Pack को Check कर ले और निसन्देह हो जाये कि अभी Data Pack शेष है उसके बाद ही Wi-Fi Sharing Internet को Use में ले, नही तो आपके Mobile से SIM Network Provider मैन Balance में से भारी कटौती कर सकता है । अब अपने Android Smartphone Mobile में Mobile Data को ON करे ।
  • Android Smartphone Mobile की Settings को Select करे और Settings में More Settings पर जाये
  • Android Smartphone Mobile में अब Tethering और Portable Hotspot को Select करे
इस Settings से Android Smartphone Mobile से USB, Bluetooth औप Wi-Fi से Mobile Data Connection को Share करने में सहायता करता है ।
  • अब अगर आप चाहते है कि Android Smartphone Mobile को Wi-Fi Hotspot द्वारा Internet कनेक्शन से जोड़ा जाये तो Portable Wi-Fi Hotspot Switch को ON कर दे ।
  • अब अगली स्क्रीन में आपको एक Option – “Allowed Devices और Configuration” Settings को Set करना होगा -
अब आपको को Portable Wi-Fi Hotspot द्वारा Internet कनेक्शन को Share करने के लिये आपके Android Mobile Phone Tablet द्वारा दिया गया Password को Enter करना होगा ।

अगर सेटिंग में सब कुछ ठीक रहा है तो आप Internet Surfing को Enjoy कर सकते है ।

Mobi Tech Career Mobile Repairing Course Free  
सब सीखो – और सबको Share करो ।

Keywords: android smartphone wi-fi sharing internet, android sharing internet settings, android wi-fi sharing internet tips

All Lessons - Choose & Learn