What's Leg and Ball Type IC or IC Pins Legs Counting



Counting Pins (Legs) Of Integrated Circuit (IC)

किसी भी मोबाइल फोन की PCB पर बहुत सारी IC  लगी होती है । अलग अलग पार्टसो के कार्यो को Control करने के लिये अलग अलग IC लगी होती है । IC एक Surface Mount Device (SMD) इलेक्ट्रोनिक पार्ट होता है । लेकिन किसी भी IC के Pin और Legs की Count कैसे करे । इसलिये आज हम इसके बारें में बतायेंगे । इससे पहले हमें यह जानना भी बहुत जरुरी है कि आखिर IC होती क्या है ।

IC क्या ह? What is IC

IC बहुत सारे Electronic पार्टसो से मिलकर बना एक समुच्चय होता है जैसे – कॉइल, रैजिस्टेन्स, ट्रांजिस्टर, डायोड़, कैपेसिटर और अन्य Small parts । 

IC कितने प्रकार की होती ह? 
   
मुख्य: दो प्रकार की IC होती है – Leg Type IC और Ball Type IC
  • Leg (Pins) Type IC -  
इस प्रकार की IC के दो या चारों तरफ टाँगे होती है लेकिन आजकल के मोबाइल Phones में इस IC का उपयोग होना बिल्कुल कम हो गया है । इस IC के स्थान पर Ball Type IC का उपयोग होता है ।
  •  Ball Type IC -       
इस प्रकार IC की सतह में छोटी छोटी balls लगी होती है इसलिये इसे Ball IC या Ball Grid Array भी कहते है । इस IC को PCB पर देखने पर एसे लगता है जैसे यह PCB से चिपकी हुई है । आज कलर मोबाइल से लेकर स्मार्टफोन मोबाइल तक सभी में Ball IC का ही उपयोग होता है ।
  • Legs (Pins) Type IC की Count कैसे करे -  
Leg या Pin Type IC की Counting कट या .(dot) से Anticlockwise दिशा से शुरु होती है ।
  • Ball Type IC की Count कैसे करे –
Ball Type IC की Counting Clock Anticlockwise दोनो दिशा से शुरु होती है । इस IC की Row की Count Digit नंबर (1, 2, 3, 4, 5...) से Clockwise दिशा में शुरु होती है और Columns की Count Alphabet में Anticlockwise दिशा में शुरु होती है ।
जब आप Column ‘I’ और ‘O’ की Counting को Omitted कर दे क्योंकि ये 1और ‘0’ जैसे दिखते है ।


All Lessons - Choose & Learn