Mobile Phone Repairing में Parts की Identification ठीक से सीखना क्यों जरुरी है?



Mobile Repairing में Parts की Identification ठीक से करना सीखना क्यों जरुरी ह?
Mobile Phone Repairing सीखना जितना आसान है उतना ही Confused करने वाला भी है यदि आप Step से Step मोबाइल रिपेयरिंग नही सीख पाते है तो इसे सीखना बहुत ही जटिल हो जाता है क्योंकि Dead Mobile Phone की Fault और Problem कई IC कें Damage होने पर भी हो सकती है CPU, Power IC, Flash IC इन तीनों IC के कार्य अलग अलग है फिर भी इनके Fault होने पर एक समान Problem क्यों होती है? ये सब जानना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है । 

मैं यह कहना चाहता हुँ कि अगर आप Mobile Repairing Course को Continue नही Learn कर पाते है तो आगे आपको Mobile Cell Phone Repair करने में कहीं Types की Problems को Face करना पड़ता है इसलिए सबसे जरुरी Fact यह है कि आपको Cell Phone Repairing में Mobile Phone की PCB Circuit Board पर Solder हुए जितने भी सारे Parts है उन्हें अच्छे से Identification करना सीखना होंगा । ये क्यों जरुरी है यह भी जान लीजिए, किसी भी Electronic Item का Expert बनने के लिए या उसे Repair करने के लिए सबसे जरुरी क्या है ।

सबसे जरुरी है उस Item की Basic जानकारी का होना, Item कैसें बना है, कितने Parts लगे है, इन Parts के क्या कार्य है, Parts कार्य कैसे करते है, पार्टस में Fault कैसे आती है और किसी भी Faults का Solution किस प्रकार किया जाए, फॉल्टस को Solve करने के लिए जरुरी Tools कौनसे है etc. की जानकारी अवश्य होनी चाहिए ।

Mobile Cell Phone की PCB पर Parts कितने Types के होते है ये जानना बहुत जरुरी है, अगर आपको पहले से पता है तो बहुत Achhi Khabar है यदि आपको पता नही है तो एक बार फिर से जान लीजिए । किसी भी Mobile Phone, Touch Screen Phone, Smartphone, Tablet और China Mobile Cell Phone की PCB पर 3 Types के Parts लगे होते है जिनकी Pahchan, Karya और Kharabiya जानना हमारे लिए बहुत Important है इन 3 प्रकार के Parts के नाम है – (1.) Card Level Parts - कार्ड लेवल पार्टस (2.) Small Parts - छोटे पार्टस और (3.) Big Parts – बड़े पार्टस ।


मोबाइल सेलफोन रिपेयरिंग में Parts की पहचान करना ठीक से सीखना क्यों जरुरी है ?
Mobile Repairing में पार्टस की ठीक से पहचान करना सीखना बहुत ही जरुरी है इसके बिना हम किसी भी Mobile Phone की Repairing को Proper तरीके से नही सीख पाते है, अगर हम Mobile Phone PCB Diagram को अच्छी तरह से नही समझ पाते है ये Problems हमको हमेशा Face करनी होंगी – 
1. Mobile Phone की किसी Hardware Problems को स्टेप से स्टेप Solution नही कर पाते है ।


2. किसी भी Part का Jumper ways और Track को PCB पर खोजना मुश्किल हो जाता है ।

3. Part की पहचान, कार्य और Fault को जाने बिना आप PCB Diagram को नही समझ पाते है ।

4. Dead और Shorting जैसी Mobile Cell Phone की Problems को Solution करना कठिन हो जाएगा ।

5. PCB पर लगभग कई Small Parts काले Color के होते है जिनकी पहचान जाने बिना आप कोई भी Hardware Faults को Solve नही कर पाएंगे ।

6. किसी भी IC में भेद कर पाना आसान नही होता है । 

7. सभी Parts के कार्य क्या है ये जान नही पाते है ।

8. पार्टसो को Multimeter से चैक भी नही कर पाएंगे क्योंकि आपको किसी भी पार्ट की सही पहचान ज्ञात नही है ।

9. 3 Types के Parts में Difference करना मुश्किल होता है ।

तो अब आप समझ गए है कि Parts की Identification करना सीखना क्यों जरुरी है भले ही आपको किसी Website पर सभी Hardware Faults और Problems का Step से Step Solution भी मिल जाए, But अगर आप Professional Mobile Cell Phone Repair Technician बनना चाहते है या Mobile Repairing को अपना पेशा बनाना चाहते है तो तो आप Mobile Repair Training Course को 0 से शुरु करे ना कि 99 से । 

मेरा मतलब है कि आप सबसे पहले Mobile Phone की Mother Board यानि PCB Circuit बोर्ड को अच्छे से जाने पहचाने यानि Small, Big और Card Level पार्टसो की Mobile Phone PCB पर पहचान (Identification), कार्य (Work), खराबियाँ (Faults) और मल्टीमीटर (MultiMeter) से Check करना आदि आना चाहिए तब जाकर ही आप किसी Mobile Phone की हार्डवेयर फॉल्ट को Repair करने का Process समझ पाते है ।

All Lessons - Choose & Learn