Coil कॉइल की Mobile Phone PCB Circuit Board पर Identify करना, Works और Faults



मोबाइल फोन PCB प्लेट का परिचय: छोटे पार्टस
Mobile Phone PCB Identification: Small Parts
किसी भी Mobile Cell Phone की PCB Circuit Board पर बहुत सारे Parts Solder हुयें होते है हमने आपको पहले भी बताया था कि एक PCB पर लगें सभी पार्टसो को हम 3 भागों में बांट सकते है Card level parts, small parts  big parts और IC. मोबाइल फोन की पीसीबी मोबाइल फोन का कार्ड लेवल पार्टस होता है । मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स को अगर आप Continue सीखते जायेंगे तो आसानी से हर topic अच्छे सें समझतें जायेंगे. Mobile Phone Repairing Course की पिछली दो Posts में हमारें Experts नें आपको बताया कि Capacitor ko mobile phone ki pcb per kaise identify करें.


आज की इस Post में आप Coil के बारें में जानेंगे, Coil कितने प्रकार की होती है Coil की PCB पर Identify कैसे करें आदि के बारें में जानेंगे.
Coil (कॉइल) Types
मोबाइल फोन की मदरबोर्ड पर 2 प्रकार की Coil होती है Coil और Boost Coil. आज हम केवल Coil के बारें में जानेंगे, Coil kya hai, Mobile Phone ki PCB per iski identify kaise kare. तो अब देर किस बात की, आइयें जानते है कि मोबाइल फोन PCB पर Coil की पहचान कैसे करें ।

Coil (कॉइल)
इसे कॉइल या क्वाइल के नाम से भी जाना जाता है यह Mobile Phone के लगभग सभी Section में लगी होती है । यह कई शेप और साइज में होती है ।
पहचान (identification)
Mobile repairing course, mobile repairing tips, mobile repair course, mobile phone pcb identification, coil identify
Coil
PCB पर यह दो कलर में मिलती है Black और Blue कलर में । इन दोनो कलर की Coil की दोनो तरफ की Stripe (धारी) प्राय: White कलर की होती है ।




कार्य (works)
Coil के निम्न कार्य होते है –
1. Current Voltage को Filter करना ।
2. Current Voltage को कम करके Filter करना ।

खराबियाँ (faults)
Coil के Faulty हो जाने पर इससें Connected पार्ट को करेन्ट वॉल्टेज फिल्टर या वोल्टेज कम ना होने के कारण Work करना बंद कर देता है या Fault हो जाता है ।

आवश्यक जानकारी
Coil में (+) और (-) नही होता है इसीलियें इन्हें हटाते और लगाते समय ध्यान रखनें की कोई आवश्यकता नही है ।

Keywords: mobile repairing, small parts identify, mobile phone pcb identify, pcb identification, coil identify on pcb, works, faults in Hindi

All Lessons - Choose & Learn