SIM IC की Mobile Phone PCB पर Identification कैसे करें


मोबाइल फोन PCB Circuit Board पर Big Parts और IC
मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में सीखनें के लिए आपका धन्यवाद । Mobile Phone की PCB पर दो प्रकार के मुख्य: Sections होते है Network  Power Section. नेटवर्क सेक्शन के बड़े पार्टस और IC की Identification, Works  और Faults आदि के बारें आप पिछली Posts में सीख चुके है । Mobile Repairing एक ऐसा Course है जिसें सीखने के बाद मोबाइल रिपेयरिंग करके एक अच्छी आमदनी (income) कमाई जा सकती है । 
एक अनुभवी और अच्छा Mobile Repair टैक्नीशियन लाखों रुपयें पर महीना कमा लेता है । वही एक नया Technician आसानी से लगभग 20 से 60 हजार रुपए पर महीना कमा लेता है । Mobile Phone के Parts बहुत ही सस्ते में मिल जाते है । 
उदाहरण के लिए जैसे एक मोबाइल फोन की Display Screen की कीमत 80 रुपयें की है वही Mobile Repair Technician उसी डिस्प्ले स्क्रीन को लगाने के लिए Customer से 350 रुपयें लेता है तो उसकी आय होंगी 350 – 80 = 270 रुपयें । इस प्रकार प्रत्येक मोबाइल पार्ट की लागत से तकरीबन 4 से 10 गुना तक ज्यादा वसुला जाता है । जो उसकी मेहनत होती है । Smartphone Repairing मोबाइल रिपेयर करने वाले Technicians धन, समय और कार्य तीनों की बचत कर लेते है । तो आइयें अब हम अपने Topic पर आते है  -

Power Section के Big Parts और IC
अधिकतर मोबाइल फोन की मदरबोर्ड पर यह सेक्शन सदैव नेटवर्क सेक्शन के नीचे ही बना होता है । आज की पोस्ट में हम आपको सीखायेंगे कि कैसे आप Mobile Phone Ki PCB Circuit Board Per SIM IC KI Identify Kare.

SIM IC (सिम आईसी)
Identification (पहचान)
इस IC की साइज बहुत ही Small होती है और यह SIM Connector के आस-पास ही लगाई जाती है । यह IC प्राय: गहरे कालें कलर में और चमकदार होती है ।
mobile phone pcb, mobile phone pcb per sim ic

Works (कार्य)
SIM IC मोबाइल सेलफोन में सिम के कार्यो को Control करती है ।

Faults (खराबियाँ)
इस आईसी के Fault होने पर मोबाइल फोन में सिम लगा होने पर भी Insert Sim, No Service आदि लिखा आता है ।

Keyword: online, free, full, complete, mobile cell phone repairing, course, tips, tutorials, software, pdf book, e-book, download, in hindi

All Lessons - Choose & Learn