मैं First Time Mobile Phone Repair कैसे करुँ और किन खास बातों का ध्यान रखुँ


First Time किसी भी Mobile Phone को Repair कैसे करें 
मोबाइल फोन रिपेयर कोर्स सीखने के बाद जब आप पहली बार रिपेयर करते है तो आपके मन में बहुत ज्यादा उत्सकुता होती है फर्स्ट टाइम Mobile Cellphone Hardware faults को Solve, Fix और Solution करने के लिए आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहियें, आज की Post में हम यह जानेंगे – 

1. आपके पास All mobile phone repairing tools उपलब्ध होने चाहिए जैसे – SMD Rework Station, Soldering Iron, Paste, Wire, Jumper Wire, Multimeter, DC power supply व अन्य सभी आवश्यक औजार व उपकरण । 

2. किसी भी मोबाइल फोन की हार्डवेयर खराबी को ठीक करने के स्टेप्स आपको पता होने चाहिए, अगर हम स्टेप्स से रिपेयरिंग नही करते है तो हमें Problem का Solution मिलना कठिन हो जाता है । अगर आप कोई स्टेप्स भुल जाते है तो अपने पास कोई रिपेयरिग बुक अवश्य रखें । 

3. PCB पर कार्य करने का व्यावहारिक अनुभव होना चाहिए, बिना अनुभव हम कोई भी कार्य अच्छे से नही कर पातें है । आप मोबाइल रिपेयरिंग कहां से भी सीखें जैसे Institute, Book, Repair Shop, Internet आदि से सीखने के बावजुद आपको प्रैक्टिकल Experience होना चाहिए ।

किसी संस्था से सीखते है तो भी आपको स्वयं को अभ्यास करके निपुणता हासिल करनी होंगी । Book से सीखते है तो भी आपको अभ्यास करना होंगा । मोबाइल रिपेयर शॉप पर जाकर अभ्यास करते है तो भी अभ्यास तो आपको ही करना होंगा । कोई भी संस्था आपको केवल बेसिक नॉलेज देती है कि मोबाइल फोन को रिपेयर कैसे किया जा सकता है । एक अनुमान के मुताबिक, वो मोबाइल रिपेयर टैक्नीशियन ज्यादा Successful होते है जो सीधे किसी मोबाइल रिपेयर शॉप से रिपेयरिंग का कौशल प्राप्त करते है । क्योंकि वे सिर्फ प्रैक्टिकल अभ्यास करते रहते है । आजकल अधिकतर मोबाइल रिपेयर इंस्टीट्युट केवल रटा रटाया ज्ञान रहें है । प्रैक्टिकल अभ्यास तो नाम मात्र का देते है । इसलिए तो मार्केट में अच्छे टैक्नीशियन का खासा अभाव है ।

4. जब आप रिपेयरिंग कर रहे होते है तो खुद को यह भरोसा दिलाए कि आप इस खराबी को बहुत ही आसानी से तुरंत ठीक कर देंगे । 

5. धैर्य, आत्मविश्वास, लगन से स्टेप से स्टेप आगे बढ़ते हुए मोबाइल रिपेयर करते जाए, आप हैरान रह जाएगें कि आपने फोन को रिपेयर कर दिया है ।

मोबाइल रिपेयर दिमाग और हाथों के संतुलन पर निर्भर करता है आपका ध्यान 100% काम पर रहेंगा तो आप शत प्रतिशत बहुत अच्छा मोबाइल रिपेयर कर पाएंगे । आप इस कार्य को अपना Passion जानकर करों ना कि धन के लिए । फिर देखो, कितना मजा आएगा इस कार्य को करनें में ।

अगर आप पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में स्टेप बाइ स्टेप आसानी से सीखने के लिए इच्छुक है तो Advance Mobile Repairing Course Book को Download करना ना भुलें । क्योंकि यह बुक आपको Professional मोबाइल रिपेयर टैक्नीशियन बनाने के लिए ही बनाई गई है ।  

All Lessons - Choose & Learn