Mobile Cellphone Repair - कम समय में अधिक धन कमाने का बेहतर वर्क





Mobile Phone Repair Course बहुत लोकप्रिय है आप भी सीखें और आत्मनिर्भर बनें?
आज Smartphone के दौर के समय में यह बात तो हम सभी जानते है कि अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की रिपेयरिंग कोर्स के मुकाबले में मोबाइल फोन रिपेयर कोर्स सबसे अधिक किया जाने वाला कोर्स है, यह कोर्स आज के Time में Most Popular Course है । आज की युवा पीढ़ी इस कोर्स को Part Time या Full Time करके हजारों कमा रहे है । इस कोर्स में Work-less Students सबसे अधिक रुचि ले रहे है । आज भारत में महिला भी इस कोर्स को करके अपनी किस्मत आजमां रही है । भारत के कई राज्यों में महिलायें इस कोर्स से घर बैठे रिपेयरिंग करके महीनों के हजारों कमा रही है । इसका प्रमुख कारण – प्रत्येक व्यक्ति  के पास Mobile Cell Phone की पहुँच होना । आज हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है, भारत के हर कोने में इसकी पहुँच है । इस कोर्स में अपनी किस्मत आजमानें से पहले आप में दो गुणों का होना बहुत ही जरुरी है  - 1. हमेशा कार्य करते रहने की लगन, 2. धैर्य । इस फिल्ड में इन दोनो को होना बहुत जरुरी है । अगर आप चाहते है कि आप Mobile Cell Phone Repairing Training Course सीखें । तो आप कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें –

1. यह एक ऐसा कोर्स है जिसें Complete सीखने के बाद आप आसानी से बीस से पचास हजार तक हर महीना कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको इस Course सें संबंधित जितना सीखने को मिलें, आप सीखें । आप Mobile Phone Repair Institute, Books/Ebooks, Websites, Videos, Images आदि से जितना हो सके, उतना सीखतें रहिए । जहाँ आपने सीखना बंद कर दिया, आप यह मान सकते है कि आपकी income भी वही रुक गई । जितना हो सके, हमेशा सीखते रहिए । 

2. बेशक इस कोर्स से बहुत कम समय में अधिक धन (Money) कमाया जा सकता है पर इसके लिए आप पहले से ही अपनी Shop को ऐसे Location पर लगाने का Plan बनाए जहाँ भीड-भाड स्थान हो । 

3. मोबाइल फोन रिपेयर को आप पार्ट टाइम कर सकते है और साथ में आप अपनी Studies को आराम से कर सकते है । इसके लिए आप सबसे पहले किसी अच्छी मोबाइल रिपेयरिंग बुक से कोर्स की बारकियों को सीख लें और फिर किसी अच्छें Institute, mobile repair shop से Practically अभ्यास करें । हमारे पास ऐसे Students के बहुत अधिक Mails, Calls/Message, Whatsapp Message, Facebook Message आते है जिनमें लगभग सभी नयें मोबाइल रिपेयरिंग सीखने वालों की एक Common problem का जिक्र रहता है कि मैं नामक इंस्टीटयुट से Course सीख रहा हुँ, मुझे समझ में नही आ रहा है, आपकी वेबसाइट पर लिखा कटेंट बहुत आसानी से समझ में आता है आपकी संस्था नामक स्थान पर है क्या। फिर वो Advance Mobile Repairing Course Hindi PDF Book (eBook) को Download करनें की बात करते है । और Download भी करते है कुछ समय बाद इनका Feedback मिलता है कि अब उन्हें आसानी से समझ में आता है । क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों होता है ?

ऐसा इसलिए होता है कि जब आप किसी मोबाइल रिपेयर ट्रैनिंग संस्था से कोर्स सीखते है तो आपको पहले बेसिक जानकारी को समझनें में दिक्कतें होती है आपको PCB पर यह जानकारी दी जा रही होती है, आप कुछ याद रखते है कुछ भुल जाते है । कई बार Ringer, Speaker, Microphone में अन्तर भुल जाते है । सोचो वो क्या सीख पाते है जिनका Course Duration ही 1 Month है । क्या सीखें वो प्रतिदिन 1 या 2 घण्टो में । इससे अच्छा है कि इस Course को आप पहले किसी अच्छी बुक से सीख लीजिए । फिर किसी संस्था से सीधें प्रैक्टिकली सीखियें, आप चाहे तो आप प्रैक्टिकली अभ्यास Repair Shop से भी सीख सकते है । क्योंकि आपको मोबाइल रिपेयरिंग का पुरा ज्ञान बुक से मिल गया तो अब आपको Shop पर कुछ Monthly Income भी मिलेगी । कुछ महीने अभ्यास के बाद अपना शॉप लगा दीजिए । फिर आप पर निर्भर करेगा कि आप कितने टाइम तक Work कर सकते है । 

मैं ऐसे कई Professional Mobile Repair Technicians से मिलता हुँ उन्हें इतनी फुर्सत नही मिलती कि वो अपनी शॉप पर आए सभी फोन रिपेयर कर सकें । इसलिए वो कुछ Phones को अन्य टैक्नीशियन से रिपेयर करवाते है । अगर आप अपने कस्टमर को समय पर अच्छा काम करके देते है तो ऐसा तो होना ही है ।   

All Lessons - Choose & Learn