Ask MTC #1. - सवाल आपके जवाब हमारे



Mobile Repair Course – मोबाइल रिपेयर कोर्स
आज की Post में हम आप सब के कुछ जरुरी सवालों के जवाब देंगे जो हमें इस महीनें Whatsapp, E-Mail और Facebook पर मिलें ।
Ask MTC – 1. सवाल आपके जवाब हमारें
#1. UC Browser में Lesson की Picture और Website Logo नही दिखाई देते है क्यों ?
UC Browser में किसी भी Lesson में अगर Picture, Image नही दिख रही है तो आप अपने UC Browser से Ad Blocker को OFF कर दें । Ad Blocker स्पीड देने के लिए Images को Load ही नही करता है । Ad Blocker OFF कैसे करें जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें


#2. मोबाइल रिपेयरिगं बुक्स कहाँ मिलेगी ?
India में Complete मोबाइल फोन रिपेयर कोर्स सीखाने वाली Books अभी तक उपलब्ध नही है, Amazon और Flipkart दोनो पर ही जो बुक्स मिलती है वो बेसिक रिपेयरिंग, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तीनों की अलग – अलग मिलती है । बुक की कीमत और शीपिंग चार्ज दोनों को मिलाकर ये किताबें बहुत ही महंगी पड़ती है और यह अधिकतर बार इन Online E-commerce वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध नही होती है ।

#3. अच्छे Mobile Repairing सीखाने वाले Institute को कैसे पहचानें ?
किसी भी Mobile Repair Training Institute को Join करने से पहले यें जानकारी को अवश्य प्राप्त करें - कोर्स कितनी अवधि तक सीखाया जायेगा । क्या आधुनिक Mobile Repairing Tools के साथ सीखाया जायेगा । कोर्स की अवधि कम से कम 3 – 6 महीना होनी चाहियें । 1 महीने और गारन्टी वाले इंस्टीट्युट के चक्कर में ना पड़े । एक वास्तविक सत्य घटना हम आपके साथ साझा करना चाहेंगे – पिछले सप्ताह हमारे पास एक Reader का कॉल आया है जिन्होनें हमसे Advance Mobile Repairing Course Hindi E-Book के बारें जानकारी ली, उसके बाद उन्होनें बताया कि मैं अपने शहर के एक इंस्टीटयुट से कोर्स सीख रहा हुँ, कोर्स पुरा होने को आया है पर मुझे सिर्फ 5-6 हार्डवेयर खराबियाँ ठीक करना सीखाया है और मैनें 10 हजार फीस भी दे दिया है 5 हजार देने अभी बाकी है । कोर्स छीक से नही समझाया जा रहा है, मैं 15 हजार का कार्स और अन्य खर्चे मिलाकर मेरा यह कोर्स 25 हजार में होगा । लेकिन मैं कुछ नही सीख पाया । आपकी ई-बुक का कीमत कितना है मैं खरीदेने को तैयार हुँ 25 हजार के आगे तो आपकी ई-बुक की कीमत 1 प्रतिशत भी नही ।
फिर उन्होनें हमारी ई-बुक को Download किया । पर हमें बहुत दु:ख हुआ, पुरी कीमत देने के बाद भी यह Institute कैसे मनमानी कर रहे है । हमने उन भाई साहब को बताया कि आज किसी भी कोर्स की जानकारी इन्टरनेट से ली जी सकती है आपको पहले एक बार जानना चाहिए । उनको तो पहले नही पता चला, पर आप बहुत लकी है जो उन्होने अपने साथ हुई घटना को हमारे साथ Share किया । इसलिए किसी भी संस्था से जुड़ने से पहले उसके बारे में अच्छे से जाँच पड़ताल अवश्य कर लें ।

#4. आप बुक Sell नही करके ई-बुक क्यों Sell कर रहें है ?
Book को Publish नही करने के कई कारण रहें है जैसे –
1. बुक को Print करवानें और Shipping Charge से बहुत मंहगी हो जाती है जिसे कोई खरीदेना नही चाहेगा ।
2. कस्टमर के समय और धन की बचत के लिए ।
3. Digital India को बढ़ावा के लिए ।
4. कही भी, कभी भी सीखने के लिए ।
5. कम दाम में अधिक सीखाने के लिए ।
6. भविष्य में ई-बुक से सहायता प्राप्त करते रहने व सुरक्षित रखने के लिए ।

#5. ई-बुक को डाउनलोड कैसे करें ?
आप 24×7 ई-बुक की कीमत भुगतान करके तुरंत डाउनलोड कर सकते है ई-बुक का भुगतान आप ऑनलाइन, ऑफलाइन और पेटीएम (Paytm) से कर सकते है । सभी भुगतान करना सुरक्षित और आसान है ।

#6. ई-बुक से पुरा मोबाइल रिपेयरिग कोर्स सीख सकते है क्या ?
जी हाँ बिल्कुल, आप Advance Mobile Repairing Course ई-बुक से सीख पाते है एक Complete Course. जो आप किसी भी Website, Android Apps, Software, Youtube Channel पर Video Course और एक महीने के Institute से नही सीख पाते है अधिक जानकारी के लिए आप E-Book का Syllabus पढ़े ।

#7. क्या Mobile Repair Android Apps से कोर्स सीख सकते है ?
Google Play Store पर आज जितने भी सारे आप मोबाइल रिपेयरिंग Apps देख रहे है उन सभी का Content किसी न किसी Website से चुराकर बनाया गया है आप एक Complete Course इन Apps से नही सीख पाते है । और इतने सारे Apps के Content को पढ़कर आप खुद Confuse हो जाते है कि कौन सही बता रहा है कौन नही । यह आपको कुछ जानकारी दे सकते है लेकिन एक Step by Step Course नही सीखा पाते है ।

#8. New Mobile Repairing Lesson कैसे प्राप्त कर सकते है ?
नए मोबाइल रिपेयर कोर्स के Lesson आप अपने E-mail Inbox पर पा सकते है इसके लिए आपको Email Subscription लेना होंगा जो एकदम मुफ्त है । इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज को Follow कर सकते है जिससे आपको New Lessons की Updates आपकें Facebook Profile पर मिलती रहें ।

आशा करते है कि हम आपके लगभग सभी सवाले के जवाब दे पायें । यदि किसी सवाल का जवाब नही मिला तो आप हमें Facebook पर Message कर सकते है । हम Next Post में आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे । मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में सीखते रहिए, धन्यवाद !

All Lessons - Choose & Learn