मोबाइल फोन हार्डवेयर रिपेयरिंग 
Mobile Phone Hardware Faults and Solution

मोबाइल फोन की गैलेरी ऑपन नही होना
Mobile Phone Gallery Not Open Solution
आज की पोस्ट में हम आपको बतायेंगे कि अगर किसी मोबाइल फोन में गैलेरी मैनु नही खुल रहा है तो क्या करना चाहिये या उसे किस प्रकार से ठीक करने की कोशिश करनी चाहिये । यह खराबी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर दोनो तरह की हो सकती है लेकिन आज हम हार्डवेयर तरीके से ठीक करने की तरकीब बतायेंगे । लेकिन सबसे पहले हमें यह जानना अति आवश्यक है कि इस खराबी होने की सही वजह आखिर क्या हो सकती है । अगर खराबी सॉफ्टवेयर से संबंधित हो तो सॉफ्टवेयर रिलोड़ करने पर खराबी ठीक हो जाती है । यहाँ फिर वायरस की वजह से मोबाइल Hang हो जाता है जिसकी वजह से भी Gallery Open नही होती है ।
वायरस होने पर MMC को Format करके दोबारा डाउनलोड़ करे और फोन में वायरस होने पर फोन को Factory Reset कर दे । उसके बाद भी खराबी ठीक ना हो तो मोबाइल में नया सॉफ्टवेयर Flashing करे ।
तो अब जानते है कि मोबाइल फोन में Gallery या File Manager नही खुलने पर इसे हार्डेवेयर तरीके से कैसे ठीक करने की कोशिश कर सकते है ।
किसी मोबाइल फोन में ब्लुटूथ के कार्य नही करने की खराबी को इस प्रकार से स्टेप से स्टेप रिपेयर करें -
1. मोबाइल फोन को सावधानीपुर्वक खोलकर पार्टस सुरक्षित रख दे ।
2. अब IPA Solution Water से पुर्ण मोबाइल की PCB को धोये और ESD सेफ ब्रश से साफ कर ले ।
3. अगर मोबाइल फोन में अलग से ब्लुटुथ IC लगी हो तो उसके आस-पास अच्छी तरह वाश करे और हीट भी दे ।
4. हार्डेवेयर से खराबी ठीक ना होने पर मोबाइल फोन में Flashing करने से यह खराबी ठीक हो जाती है  

नोट -  इस संक्षिप्त पोस्ट को एडवांस मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी ई-बुक से लिया गया है । पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स स्टेप से स्टेप हिन्दी में आसानी से सीखने के लियें इस ई-बुक को डाउनलोड करें

सैलेबस जाने हाउ टु डाउनलोड
अन्य कोर्स स्टोर पर जाएँ