Mobile Cell Phone Repair क्यों सीखें व इसमें Career Scope कितना है -  
Mobile Repair एक Professional Work है इस कार्य को करके आप अपने हुनर से धन कमा सकते है, इसमें Unlimited Money Earning करने के ढेरों अवसर है । आप एक दिन में कितने Cell PhoneSmartphone को अच्छे से Repair करनें की क्षमता रखते है उतनी ही अच्छी आपकी Earning होती है । 

इस Business में Enter करने से पहले आप यह अवश्य जान लें कि यह कार्य उन लोगो के लिए है जिनका Mobile Phone Repair करना एक Passion बन चुका है, अगर आप केवल Money Earning करने के लिए इस Field में आना चाहते है तो माफ कीजियेगा – यह आपके लिए नही है । अगर आपका Passion मोबाइल फोन रिपेयर करना नही है तो आप कुछ समय बाद खुद को तनाव में महसुस करेंगे । आप अपने आस-पास देख सकते है कि औसत Mobile Phone Repair Shop पुरे दिन Open नही रहती है वो केवल Morning और Evening में 2-3 घण्टें खुली रहती है । ये लोग सुबह Customer से Mobile Phone लेते है और शाम को Repair करके दे देते है दोपहर को यह लोग कुछ समय आराम करनें और कुछ Market से Mobile Spare Parts आदि Purchase करने में लगातें है । कई लोग मोबाइल रिपेयरिंग के साथ – साथ अपनी Education को भी साथ करते रहते है ।

अगर आप Financial मजबुत बनना चाहता है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा Work है मोबाइल रिपेयरिंग करने में खर्चा बहुत कम आता है और मुनाफा खर्चे सें कई गुना अधिक होता है कैसें – इस उदाहरण से समझें  -
Nokia 2730 Phone की Display Screen को Market से खरीदा – लगभग 100 रुपए तक ।
कस्टमर के फोन में लगाया और 350 रुपए ले लिए । Profit कितना हुआ – लगभग 250 रुपए । बस 5 मिनिट में आपने Perfect तरीके से Display लगाकर 250 रुपए कमा लिए । तो कौन ऐसे फिल्ड में नही आना चाहेगा । जहाँ कम कार्य करके भी अधिक से अधिक धन कमाया जा सकता हों ।

एक अनुमान के मुताबिक प्रत्येक मोबाइल रिपेयर शॉप्स की Monthly Earning लगभग 30 रुपए से 1 लाख से अधिक होती है । Mobile Phone के Spare Parts बहुत सस्ते होते है । अगर आप Mobile Phone के स्पेयर पार्टस Delhi Mumbai के Electronics Market से Buy करते है तो आपको 100 रुपए वाली वही Display केवल 50 से 65 रुपए के लगभग मिल जाती है । कमाई करने के ढेंरो अवसर है बस एक कदम सीखने के लिए बढ़ाना है ।

Mobile Repair करने के अतिरिक्त अन्य तरीके से धन कमाना –
1. Second Hand फोन को Buy करें और उसे Repair करके Sell कर सकते है । पत्येक Phone को Sell करके आप खर्च से दौगुना व तिगुना कमा सकते है ।

2. Market ज्यादा बिकने वाले Popular Mobile Phone को रखे और Sell कर सकते है । कमीशन लगभग 10% से 20% तक कमा सकते है । Vivo, Oppo जैसी कंपनियाँ अपने प्रत्येक Mobile Phone पर 15%-20% तक कमीशन देती है । 

3. अन्य Shops के Mobile Phone उचित दाम पर Repair करके अच्छा धन कमा सकते है ।

4. साथ में Android, iPhone Spare Parts बेच सकते है ।

5. Mobile Phone Repairing Tools को Sell करके अच्छा कमीशन कमाया जा सकता है ।

6. Website बनाकर Online Mobile Repair Order से भी अच्छा धन कमाया जा सकता है । 

7. Memory Card डाउनलोडिंग से भी अच्छा Earning की जी सकती है । 

8. Talk, Data, SMS Recharge से भी अच्छा – खासा कमीशन कमाया जा सकता है । 

9. Mobile Repairing सीखाकर बहुत अच्छी Income Earning कर सकते है एक Student को Training देकर कम से कम 5000-10000 रुपए तक कमा सकते है । 

10. Latest Mobile Phone Accessories Sell करके बहुत अच्छा धन कमाया जा सकता है । 

11. Accessories को आप Online Website बनाकर भी Sell कर सकते है । 

12. आप Customer से 1-3 महीनें Warranty Membership Fees लेकर कमा सकते है ।  

13. आप Mobile Phone के Hardware Solution की Jumper Book को Publish करके भी बढिया धन कमा सकते है । 

14. आप Mobile Repair Video Course बनाकर अच्छी Money कमा सकते है । 

15. आप अपनी Mobile Repairing Book Publish करके Amazon, Flipkart, Pothi.com पर Online Sell करके अच्छी Royalty प्राप्त करके भी धन कमा सकते है । 

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखकर लाखों कमानें के ढेरों अवसर है आज से ही मोबाइल रिपेयरिंग सीखना शुरु कीजिए । आप A टु Z Complete Full Mobile Phone Repairing Course स्टेप से स्टेप आसान हिन्दी भाषा में हमारी ई-बुक Advance Mobile Repairing Course Hindi से सीख सकते है । आप किसी अच्छे Institute से Mobile Repair सीख सकते है फीस लगभग 7 से 15 हजार तक हैं ।

E-Book को Buy करने से सेकर Download तक का तरीका जानें - CLICK HERE

Join Our Telegram Channel - Click Here