Use BGA Reballing Kit in Mobile Phone Repairing
मोबाइल रिपेयरिंग – Ball IC को BGA Kit से Repair कैसे करे ।


मोबाइल रिपेयरिंग में Ball Type IC BGA- Ball Grid Array को Repair करने के लिये BGA Kit का उपयोग किया जाता है मोबाइल PCB पर Ball IC की पहचान करना बहुत ही आसान है Mobile PCB पर वो IC जिसके पैन्दे में छोटी-छोटी Balls होती है इस प्रकार की IC PCB पर चिपकी हुई दिखाई देती है शुरु शुरु में दोनो तरफ Leg(टांग) वाली IC काफी प्रसिद्ध होती थी

इस IC के टांगो की गिनती डॉट(.) या कट से शुरु होती थी उसके बाद चारो तरफ टांग वाली IC और आजकल के मोबाइलों में इन दोनों प्रकार की IC का प्रचलन कम हो गया है और इनके स्थान पर BALL IC का प्रयोग होने लगा है बॉल IC में टांगे नही होती है यह बिना टांग वाली IC होती है इसके पेंदे में छोटी-छोटी बॉले होती है यह मोबाइल की PCB पर ऐसे दिखाई देती है जैसे मोबाइल की PCB पर चिपकी हुई है इस बॉल IC को BGA- Ball Grid Array भी कहते है और इसे रिपेयर करने के किट को BGA Kit कहते है।


BGA Kit का उपयोग मोबाइल फोन की PCB पर लगी Ball IC को repair करनें में किया जाता है BGA Reballing Kit से Ball IC को रिपेयर करने की सभी प्रोसेस के बारे में जानेंगे ।
आज के तकनीकी समय में विश्व निरन्तर नये Products विकसित करने में लगा है जिस प्रकार मोबाइल फोन में शुरु में दो तरफ टांग वाली IC फिर चारो तरफ टांग वाली IC और अब Ball IC बिना टांगे वाली IC का उपयोग हो रहा है । 

लेकिन आजकल लगभग सभी मोबाइल फोन Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, Lemon, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips,  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल कंपनियो के मोबाइल Phones में सबसे ज्यादा Ball IC ही लगी होती है इसलिये Ball IC को Repair कैसे करे यह जानना बहुत जरुरी है तो आइये जानते है।

BGA REBALLING KIT क्या है What is BGA Reballing Kit ?

BGA Kit और BGA Reballing Kit का उपयोग BGA IC की Balls को Solder Reballing के लिये किया जाता है जो कि आपको बताया जा चुका है BGA IC के Raballing Kit मार्केट में रोज नये आते रहते है इसलिये किसी अच्छे Latest BGA Reball Kit को Buy करे ।

एक Complete Reballing Kit में वो सभी आवश्यक Tools होने चाहिये जो BGA IC को Reball करनें में काम आते है लेकिन सामान्यता: Soldering Iron और SMD Rework Station BGA Raballing Kit के Part नही होते है ।

BGA RABALLING KIT में आवश्यक Tools –

Solder Paste
Soldering Flux  
PCB Stand Holder
Tweezers
BGA Desoldering Wire
BGA Desoldering Wick/Braid
BGA Reballing Stencil
IPA Isopropyl Alcohol Solution
ESD Safe Brush
Heat Resistance Kapton Tape
Stencil पर PCB को Hold करने के लिये Clips



How to use BGA Reballing Kit for Repair Ball IC in Mobile Phone Reapiring
  • मोबाइल फोन को खोलकर मोबाइल फोन की PCB से Ball IC को SMD Rework Station से Desolder करके हटा दे ।
  • अब मोबाइल की PCB पर जहाँ से Solder की गई IC हटाई गई वहाँ से PCB को...............
Next Steps को प्रैक्टिकली सचित्र सीखने के लियें -
अगले व सभी स्टेप्स सचित्र जानने व सीखने के लियें निम्न ई-बुक्स अपने मोबाइल फोन पर तुरन्त ऑनलाइन डाउनलोड करें और सीखें पुर्ण प्रैक्टिकली चीप लेवल रिपेयरिंग कोर्स. किसी भी ई-बुक को 24/7 ऑनलाइन PAY करके तुरन्त डाउनलोड करेंकिसी भी ई-बुक को ऑनलाइन Pay करके अभी तुरन्त डाउनलोड करने के लियें ई-बुक के नाम पर Click करें. हमारी सभी मोबाइल रिपेयरिंग ई-बुक्स को बिना इन्टरनेट के कभी भी कही भी पढ़े.

इस ई-बुक से पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.
अन्य मोबाइल चीप लेवल रिपेयरिंग कोर्स सें संबंधित हिन्दी ई-बुक्स -
इस ई-बुक में आप सभी मोबाइल फोन की हार्डवेयर खराबियाँ प्रैक्टिकली स्टेप से स्टेप ठीक करने के साथ मोबाइल फोन की चीप लेवल रिपेयरिंग सचित्र सरल व आसान तरीके से हिन्दी में सीखते है.

इस ई-बुक में आप मोबाइल फोन के सभी पार्टस (जैसे  छोटे पार्टसबड़े पार्टससभी छोटी व बड़ी IC, कार्ड स्तर के सभी पार्टस - सॉकेट/Connector/Display, Speaker आदि ) का सचित्र परिचयपहचान,कार्य व खराबियाँ आदि विस्तार से सीख सकते है इनकी फॉल्ट मल्टीमीटर से चैक करने के साथ चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है ।

इस ई-बुक में आप मोबाइल फोन के सभी पार्टसो (जैसे  छोटे पार्टसबड़े पार्टससभी छोटी व बड़ी IC, कार्ड स्तर के सभी पार्टस - सॉकेट/Connector/Display, Speaker आदि ) का सचित्र परिचयपहचान,कार्य व खराबियाँ आदि विस्तार से सीख सकते है इनकी फॉल्ट मल्टीमीटर से चैक करने के साथ चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है । इस ई-बुक में आपको मोबाइल फोन सॉफ्टवेयर रिपेयरिंग कोर्स भी उपलब्ध होता है ।

चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है । साथ ही सभी मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले जरुरी औजार (Tools) व उपकरणों का सचित्र उपयोग करना सीखते है।

ऑनलाइन व ऑफलाइन कैसे Pay करके डाउनलोड करें -
Payment Options 
ऑनलाइन PAY विकल्प- 
ATM, Credit, Debit Card  Net Banking. 
ऑफलाइन PAY विकल्प- 
Bank Cash Deposit, Mobile Net Banking, Online Money Transfer और Net Banking.

Online Payment  Download करना Secure, Fast and Easy - 
हमारे सभी ऑनलाइन भुगतान Online Payment Gateway - InstaMojo द्वारा कलेक्ट किये जाते है और हमारी सभी ई-बुक्स ऑनलाइन डाउनलोड करवाने के लियें InstaMojo से ही होस्ट करवा रहे है ।

Download Options 
ऑनलाइन PAY करके तुरन्त डाउनलोड करें - 2-5 मिनिट में.
Time - कभी भी 24/7 ऑनलाइन Pay करके तुरन्त डाउनलोड करें.
ऑफलाइन PAY करके अपने मेल इनबॉक्स से तुरन्त डाउनलोड करें - 10 मिनिट में. 
Time - बैंक में Cash Deposit कस्टमर सुबह 10 से 4 बजे तकऔर ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करके कभी भी Pay Proof हमारें मेल Address पर भेजकर हमें क़ॉल करके ई-बुक अपने मेल इनबॉक्स से तुरन्त डाउनलोड करें.
Email - mobitechcareer@gmail.com 
Call - 24/7 Helpline No. 084410-96429

E-Book को Buy करने से सेकर Download तक का तरीका जानें - CLICK HERE

Join Our Telegram Channel - Click Here