Any Smartphone Mobile Repair Guide Tips DIY - Android, Windows और iPhone Smartphone


How to Repair SmartphonesAndroid Smartphone, Windows Smartphone और iPhone Smartphone
Smartphone Mobile Phones को रिपेयर करना सीखे – 
एन्ड्रॉयड़, विन्डोज और आइफोन ।

मित्रो, आज की Time में सबसे ज्यादा कोई चीज बिकती है तो वो Smartphone Mobiles । लगता है यह Smart शब्द आने वाले सालो में हमारी जिंदगी और दिनचर्या को बदलने वाला होगा । आने वाले समय में सब कुछ Online होने वाला है । अब तो भारत के गाँव के लोग भी Online का मतलब जानने लगे है – Internet Mobi Tech Career गाँव के बेरोजगार शिक्षित युवाओ के लिये आज World Wide Web (www) पर आ चुकी है और हमारी पुरी कोशिश रहती है कि हम इसे एक या दो तक नही उन सभी तक पहुचँना चाहेंगे जो हिन्दी को जानते है । 

आप की सुविधा के लिये हमने MobiTechCareer पर Google Translate का Widget भी लगाया ताकि आप अपनी भाषा में मोबाइल रिपेयरिंग सीखो और सबको Share करो । आपका Smartphone अब आपको Mobi Tech Career का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सिखायेगा । Mobi Tech Career का पहले Smart Tech Hindi नाम था लेकिन हम भविष्य तीन विषय पर पोस्टे लिखना चाहते थे । पहला – Mobile से संबंधित, दुसरा- Technology से संबंधित और तीसरा Career से संबंधित । नाम को Short रखने के लिये Mobile Technology Career का नाम पड़ा – Mobi Tech Career


Smartphone Mobile Phones को Repair कैसे करे – 

आज लगभग सभी मोबाइल Brand स्मार्टफोन Mobile पर जोर दे रहे है । All China Mobile Phones Brand, Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE आदि के Smartphone होते है 

लेकिन Most Popular Smartphone Brands जैसे – Samsung Smartphone Mobiles, iPhones Smartphones, Sony Smartphones, HTC Smartphones, Android Smartphones, Micromax Smartphones, Blackberry Smartphones, Intex Smartphones, Huawei Smartphones, Gionee Smartphones, Microsoft Smartphones और ZTE व अन्य सभी Smartphone Mobile Brands आदि के Smartphones को रिपेयर कैसे किया जाता है ।

Smartphone Repairing Course

एक सामान्य Colour Mobile Phone को Repair करने व Smartphone Mobile को रिपेयर करना लगभग समान और एक जैसा होता है Smartphone को रिपेयर करने के Tools और Equipments, Parts, Repair Kit और प्रशिक्षण आदि सामन्य मोबाइल जैसे ही होते है । लेकिन Android, Windows और iPhones Smartphone को Normal मोबाइल फोन की तुलना में Repair करना भी आसान होता है । क्योकि Smartphone Mobile में सामान्य मोबाइल की तुलना में काफी कम पार्टस होते है । कोई भी व्यक्ति Smartphone Mobile को मोबाइल फोन रिपेयरिंग Course के Basic Knowledge होने के बाद बहुत ही आसानी से रिपेयर कर सकता है ।

बहुत सारे लोग Smartphone Mobiles को Do it Yourself (DIY) खुद ही घर पर रिपेयर करते है बाहर मोबाइल सर्विस सेन्टर पर भी नही ले जाते है । कई लोग रिपेयरिंग Job ही घर बैठे करते है । उन्हें Wholesale Mobile repairing Shops से Mobile Phone repair करने को दिये जाते है । यहाँ तक जो लोग अपनी शॉप पर सभी मोबाइल रिपेयर नही कर सकते है तो वो बचे मोबाइल की रिपेयरिंग घर पर लाकर करते है । बहुत Mobile Repair Professional लोगो की Monthly Income कई लाख रुपये होती है । एक साधारण सी नई मोबाइल रिपेयर शॉप लगाते है तो भी आप 25000 से 40000 के आसपास पर महीना आसानी से कमा सकते है । शॉप लगाने की कुछ शर्त होती है उसका ख्याल जरुर रखे । 


How to Repair Any Smartphone Mobile Phone

Smartphone Mobile को रिपेयर करने का राज उसके खोलने तक ही आप से छुपा रह सकता है उसके बाद नही । क्योकि अलग अलग तरह के Smartphone Mobile को खोलना और उसके पुर्जे अलग करना बहुत ही समझदारी का कार्य होता है। अगर आप यह जान जाते है कि एक Smartphone Mobile को कैसे खोला व उसके पार्टस अलग किये जाते है तो आप आसानी से Smartphone Mobile की Repairing घर पर ही कर सकते है ।  

Smartphone Mobile की Repairing करने का दुसरा राज यह है कि Smartphone Mobile की बहुत सारी Problems को साधारण साफ सफाई और देखभाल से भी ठीक कर सकते है । यदि Smartphone Mobile का कोई Parts Fault होता है तो उसकी Soldered करना और उसे replace करना बहुत ही आसान होता है । हम आपको आगे विस्तार से Step से Step बतायेंगे कि आप कैसे एक Smartphone Mobile को Repair कर सकते है ।



पढ़िये अगली पोस्ट में How to Repair any Smartphone Mobile Phone -
  
पुर्ण मोबाइल फोन स्मार्टफोन रिपेयरिंग कोर्स सीखने के लियें  -

इस ई-बुक से पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.