Repair Any Mobile phone Software in Hindi - Mobile Restore Setting, Mobile Format, Software Flashing ।


मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर को रिपेयर कैसे करे ।
How to Repair a Mobile Phones OS Software

हमारे मोबाइल फोन में कई प्रकार की Software Problems उत्पन्न होती है जिससे मोबाइल फोन में सॉफ्टवेयर से संबंधित Problems जैसे – Hanging Mobile Phone, Booting संबंधित Problems, Apps कार्य नही करना, मोबाइल के Function Slow चलते है, मोबाइल का Auto Off और Restart हो जाना, मोबाइल के कुछ Function अपने आप ही गायब हो जाना और मोबाइल का Processor Slow कार्य करना, मोबाइल फोन का Operating System Software ठीक प्रकार से कार्य नही करना आदि की आने लगती है । आइये जानते है इन Mobile Software Problems को ठीक करने के लिये मोबाइल फोन में Software को Repair कैसे करे ।

मोबाइल फोन में Proper सॉफ्टवेयर Functioning कार्य के लिये दो IC लगी होती है 1. Flash IC + RAM IC,  2. CPU । हम अपने मोबाइल फोन की Display Screen पर जो कुछ भी दिखते है वो मोबाइल के Operating System (OS) Software की वजह से है । मोबाइल फोन का Operating System (OS) सॉफ्टवेयर Flash IC में Install होकर Store होता है । CPU प्रमुखता से मोबाइल फोन के RAM Data और Temporary Data को Processing करती है ।

मोबाइल फोन में Operating System (OS) सॉफ्टवेयर में कभी भी किसी भी समय आसानी से त्रुटी हो सकता है । ये किसी विशेष कारण से नही होता है यह त्रुटी मोबाइल फोन में Internet Surfing या File Sharing करने से मोबाइल फोन में Virus आ जाने से होती है । औऱ आपके मोबाइल फोन में कोई Antivirus भी Install किया हुआ नही होता है । इसलिये अभी से सलाह मान ले अपने Smartphone Mobile और Tablet में कोई अच्छा सा Antivirus इंस्टॉल करके रखे ।

मोबाइल फोन के OS सॉफ्टवेयर में त्रुटि आने पर क्या करना चाहिये –

मोबाइल फोन की Setting को Restore करना – 

सबसे पहले मोबाइल फोन की Setting मे जाकर मोबाइल फोन की Setting को factory Reset/Restore में लाना होता है । इसके लिये मोबाइल फोन के मैनु में जाकर मोबाइल फोन की Setting में Reset/Restore और Original Factory Setting के Option मे Restore Setting Only को Select करे । अब आप से Security Code पुछेंगे । अगर आप Security Code जानते है तो Enter करे । अब आपका मोबाइल फोन में Restore/ Reset Original Factory Setting में वापस आ जायेगा । यदि आप अपने मोबाइल फोन का Security Code कभी नही बदला तो मोबाइल फोन का Default Security Code Enter करे । कृपया सभी मोबाइल फोन के Default Security Codes को जानने के लिये यह पेज Visit करे ।
  
मोबाइल का Default Security Code मोबाइल फोन में Enter करने के बाद Code Error आता है तो आपके मोबाइल फोन का Security Code बदल दिया गया है ।  मोबाइल फोन में Default Security Code को Reset करने के लिये मोबाइल फोन में Software Flash करे । यदि मोबाइल फोन की Faults ठीक हो जाती है तो अब आपके मोबाइल फोन की Software की छोटी व संबधित सभी Problems ठीक हो जाती है ।









अपने मोबाइल फोन Handset को Format करना –

अगर मोबाइल फोन को Factory Reset में लाने के बाद भी संबंधित Software Problems का Solution नही होता है तो अगले Step पर चले । इस स्टेप में मोबाइल Handset को पुरा Format करना होता है जिससे मोबाइल फोन में Virus आदि हट जाते है । Mobile Format करने का मतलब होता है कि आपके मोबाइल खरीदने बाद जितना भी Data आपने Download या Store किया है वो सब हमेशा के लिये Delete हो जायेगा । इसलिये हमेशा मोबाइल फोन को Flashing या Format करने से पहले महत्वपुर्ण Data का Backup कर ले । 


मोबाइल फोन को Formatting करने के लिये एरक बार फिर से मोबाइल फोन की Setting में जाये । Reset और Restore Factory के Option को Select करे । अब आपके सामने दो Options आते है 1. Restore Settings Only, 2. Reset / Restore All Data । आपको दुसरे Option Reset / Restore All Data को Select करना है । Select करने के बाद Correct Code Security Code को Enter करे । अब मोबाइल फोन में Data Format होकर factory Mode मे आ जाता है तो आपके मोबाइल फोन की Software Virus की Problems भी Solve हो चुकी होती है ।


Mobile मे Software Flashing करना -

बताये गये दोनो Step से मोबाइल फोन में Software Problems - Hanging Mobile Phone, Booting संबंधित Problems, Apps कार्य नही करना, मोबाइल के Function Slow चलते है, मोबाइल का Auto Off और Restart हो जाना, मोबाइल के कुछ Function अपने आप ही गायब हो जाना और मोबाइल का Processor Slow कार्य करना, मोबाइल फोन का Operating System Software ठीक प्रकार से कार्य नही करने आदि का Solution ना होने पर Last Step Solution है कि मोबाइल फोन में Full Flashing करके नये OS Software को Install करना ।


मोबाइल फोन में Flashing करने से सभी मोबाइल फोन की Software से संबंधित Problems ठीक हो जाती है और यदि ना हो तो मोबाइल फोन में Hardware Process से ठीक करने की कोशिश करे । जैसे – Flash IC या CPU IC को Heat, Reball और Change करना आदि ।


Mobi Tech Career - Mobile Repairing Course -  
सब Free सीखो और सबको Free Share करो ।




All Lessons - Choose & Learn