कैपेसिटर Capacitor । Mobile Parts । Small Parts on PCB । Mobile Phone Repairing


मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स ऑनलाइन हिन्दी में सीखें
क्या आप ऑनलाइन मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में सीखना चाहते है तो यह वेबसाइट आपके लियें बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकती है । Basic Mobile Phone    Repairing Course Hindi में सीखें बिल्कुल फ्री । Advance Mobile Phone Repairing Course Hindi में सीखने के लियें हमारी ई-बुक अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें ।


मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर सैकेण्डो Small, Big और Card Level पार्टस होते है । किसी भी मोबाइल फोन की Hardware Problemsको ठीक करने के लियें आपको पार्टसो की अच्छी पहचान होना बहुत ही जरुरी और आवश्यक है । तो आइये मैं आपका दिनेश विजानी आपको सबसे पहले Mobile Phone की PCB प्लेट पर All Parts के बारें में बता देता हुँ ।
  
Mobile Phone के Parts
Mobile Phone की PCB प्लेट पर लगे Parts -

कैपेसिटर Capacitor
मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर लगे कैपेसिटर -

1. नॉन इलेक्ट्रॉलायटिक कैपेसिटर – Non Electrolytic Capacitor
किसी भी मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर यह प्रत्येक सेक्शन में लगे होते है, इसे साधारण कैपेसिटर या नॉन पॉलर कैपेसिटर के नाम से भी जाना जाता है हम मिस्त्री भाई इसे शॉर्टकट में PF भी बोलते है ।

कार्य  ये कैपेसिटर मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर DC करेन्ट को आगे से आगे फिल्टर करते है, ये नेटवर्क सेक्शन में सिग्नल फिल्टर करने का कार्य करते है ।

विशेष  साधारण कैपेसिटर में प्लस और माइनस पॉइंट नही होते है इसलियें इन्हें PCB प्लेट से हटाते व लगाते समय उल्टा सीधा ध्यान में रखने की जरुरत नही है ।


2. इलेक्ट्रॉलायटिक कैपेसिटर - Electrolytic Capacitor
किसी भी मोबाइल फोन की PCB प्लेट पर यह कैपेसिटर एक या दो ही लगे होते है इसे पॉलर कैपेसिटर के नाम से भी जाना जाता है कई मोबाइल फोन रिपेयरिंग करने वाले मिस्त्री भाई इसे फिल्टर भी बोलते है ।

कार्य  यह कैपेसिटर करेन्ट फिल्टर करने के साथ स्टोर करने का कार्य करता है ।

विशेष  पॉलर कैपेसिटर को mobile phone की pcb प्लेट से हटानें से पहले यह अवश्य पता कर ले कि प्लस वाला पॉइंट PCB पर किस तरफ लगा है । इस कैपेसिटर प्लस व माइनस पॉइंट होता है यदि आपने इसको हटाकर दोबारा प्लस पॉइंट की तरफ माइनस पॉइंट रखकर Sold कर दिया तो यह कार्य नही करेंगा ।

All Lessons - Choose & Learn