EBook और Book में Difference क्या है ? Mobile Repairing सीखने के लिए कौन Best है ।


Mobile Repairing Course ऑनलाइन Hindi में सीखे!

EBook और Book दोनो में क्या Difference ?
Hello Learners, मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स Online Hindi में सीखना बहुत आसान है, इसके लिए हमने एक Mobile Repairing Course की PDF Book (EBook) को भी launch किया है उस मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स PDF बुक का नाम Advance Mobile Repairing Course Hindi EBook है । अब तक इस ई-बुक से 1000+ से अधिक लोंगो ने Mobile Repairing सीखा है और सभी नें इस बहुत सराहा है क्योंकि Market के अन्दर Complete Full Mobile Phone Repairing Course की कोई Book वर्तमान में मौजुद नही है । 


मोबाइल फोन रिपेयर की इस EBook में हमनें Mobile Repair Training Institute से कई गुना अधिक कोर्स को Include किया है ताकि कोई भी Financial के अभाव में भी आसानी से Mobile Repair Training Course को सीख सके । सबसे खास बात यह है कि इस EBook में मौजुद Mobile Phone Repair कंटेट से कई कम सीखाकर भी Institutes लगभग 8 से 15 हजार रुपए फीस के वसुल के लेते है । जबकि इतनी Money को आप Save करके Mobile Phone Repairing के लिए एक Good Quality के सारे Tools और Equipments को Buy कर सकते है । 


हमारे बहुत सारे Customers से हमें यह भी जानने को मिला कि ‘EBook में जितना Mobile Repairing Training Course सीखाने के लिए दिया गया है उसके Compare में EBook की Price बहुत ही कम है, लेकिन फिर भी हमारे सामने एक Problem है वो Problem यह है कि Mobi Tech Career के कई नए Readers जो पहली बार Website को Visit करते है और उन्हें जब Advance Mobile Phone Repairing Course Hindi PDF Book के बारें पता चलता है तो वो हमसें Contact करते है और बहुत सारें Readers का एक ही सवाल होता है कि ‘Advance Mobile Repairing Course Book को ‘Courier’ या ‘Postal’ द्वारा अपने Home पर कैसे मंगवा सकते है और इसमें ‘Cash On Delivery’ का विकल्प मिलेगा क्या’. 


अब आप समझ गए होंगे कि मैं आपसे क्या Share करना या बताना चाहता हूँ, हमारें देश India में भले ही आज Daily नए नए Smartphone के Brands या Model बाजार में आ रहे है, लेकिन इस Smart और Digital Technology के Time में भी हमारे देश के कहीं Students को EBook के बारें में कुछ भी पता नही है, ई-बुककहते किसे है । जो लोग Internet को बहुत Time से Use कर रहे है उन्हें भी EBook के बारें में थोड़ा बहुत पता होता है । लेकिन शायद आप यह जानते होंगे कि आने वाले Time में Schools और Collages की Books भी Digital होंगी यानि EBook में होगी. आपका बच्चा School जाएगा तो उसे बहुत भारी Bag का बोझ उठाकर साथ ले जाने की कोई जरुरत नही, इसके साथ ही आपका Time और Money की भी बचत होंगी ।


EBook क्या ह?
EBook एक Electronic Book होती है जो एक प्रकार के Soft Format (PDF, ePub और Other Format) मे होती है जिसे Mobile Phones, Smartphones, Tablets, Netbooks, Notebooks, Laptops और Computer पर आराम से पढ़ा जा सकता है, अगर EBook पीडीएफ (PDF- Portable Document Format) में होती है आपको अपने Device में PDF Reader को Install करना पड़ता है, लेकिन मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और पीसी में पहले से ही पीडीएफ Reader सॉफ्टवेयर Install किया होता है । Amazon ने Kindle को Development किया जिस पर आप हजारों Books पढ़ सकते है । इसके लिए आपको अलग से Software Install करना पड़ता है । 


अगर नही भी है तो आप इन्टरनेट पर Free में कई PDF रीडर सॉफ्टवेयर Download कर सकते है. मान लिजिए आप अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्युटर के लिए आपको pdf reader software download करना चाहते है तो Google Search Box में जाकर इस तरह से Keyword Type करना होंगा ‘windows pdf reader free download’, अब आप कोई भी अपनी रुची के अनुसार किसी एक website पर जाकर अपनी पंसद का PDF Reader Application को Download कर ले, ज्यादातर लोग Adobe PDF Reader और Foxit PDF Reader को Use मे लेते है । इसी तरह आप अपने Android, iPhone, Windows और अन्य OS Device के लिए Apps को google search में type करके download कर सकते है । 

 
EBook और Book में Difference क्या ह?
इन दोनो के बीच में Difference को जानने के लिए हम Email और डाक Post के Example के माध्यम से समझेंगे, Email एक इलेक्ट्रॉनिक Mail होती है जिसे हम बहुत ही fast और easy से किसी भी user को उसके mail address पर सैकेण्ड से भी कम time में अपने मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और पीसी से mail भेज सकते है जबकि डाक Post भेजने के लिए हमें कागज के एक Letter को use करके लिखना होगा फिर उसे Post Office या डाक Box में डालकर आना होगा फिर वो 5-7 दिनों या location की दुरी के अनुसार पहुँचेगा. 


ठीक इसी प्रकार से EBook एक इलेक्ट्रॉनिक बुक होती है जो soft copy होती है हम इसे बहुत ही तेजी और आसानी से अपने किसी भी Device पर Download करके तुरन्त पढ़ सकते है जबकि कागज पर छपे Text Book एक प्रकार की Hard Copy होती है जिसे डाक Post की तरह पाने में काफी Money और Time को Spend करना पड़ता है । 


EBook को लिखने और पढ़ने के लिए Electronics Devices को उपयोग में लिया जाता है जबकि Book को लिखने और Print करने के लिए Electronic Device को Use करते है लेकिन Book को पढ़ने के लिए कागज का Use किया जाता है । क्योकिं किसी भी बुक का Content कागज पर छपा होता है । अगर हम EBook का Print Out कागज पर छाप देते है तो वो Book बन जाती है ।  लेकिन बुक अक्सर खर्चीला और समय गवाँने वाला होता है, कागज से बनी किसी भी बुक के Compare में ई-बुक बहुत सस्ती होती है ।

अत: आशा करता हुँ कि आप EBook औऱ Book के Difference को समझ गए होंगे. आखिर में मैं यह कहना चाहुँगा कि आने वाले Future में EBook आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगी. क्योंकि आज जिस तरह से Competition Exams में EBook की उपयोगिता कई गुना बढ़ी है तो इससे साफ जाहिर होता है कि आने वाला समय Digital होंगा. जब सवाल Mobile Repairing EBook का हो तो एक Mobile Repairing Book से कई गुना अधिक मोबाइल रिपेयरिंग सीखना हो तो वो EBook सिखा सकती है । 

All Lessons - Choose & Learn