Multimeter से Mobile Phone Parts को ठीक से Check करना सीखना क्यों जरूरी है ?


Mobile Parts को Multimeter से ठीक से Check करना क्यों जरुरी ह?
Mobile Phone Hardware Repairing में Multimeter से Parts की Faults को ठीक से Check करना क्यों जरुरी है, मोबाइल रिपेयर, मोबाइल रिपेयरिंग, मोबाइल फोन रिपेयरिंग, मोबाइल फोन हार्डवेयर रिपेयरिंग, मोबाइल फोन रिपेयर, मोबाइल फोन रिपेयर कैसे करे, मोबाइल फोन पार्टस, Mobile Repairing, Mobile Cell Phone Repair, Mobile Phone Repairing, Mobile Phone Repair Course, Mobile Repairing Course in Hindi, Mobile Repairing Tips, Mobile Repairing Latest Notes 2016

Hello Learners, मैं जानता हुँ कि आप Mobile Cell Phone की Repairing सीखना चाहते है और आप एक ऐसी Mobile Repairing Course सीखाने वाली एक Website की तलाश में है. Full Complete मोबाइल सेल फोन रिपेयरिंग Step by Step सीखने के लिए हमने एक EBook बनाया है – Advance Mobile Repairing Course Hindi (EBook) । 

आज की इस Post में मैं आपको बताने जा रहा हुँ कि Mobile Phone या Smartphone हार्डवेयर Repairing में Multimeter से Parts को ठीक से कैसे Check करे, जिससे आसानी से Mobile Phone की किसी भी Hardware Fault को Fix करके Solve और Problems का Solution किया जाए । मोबाइल सेलफोन हार्डवेयर रिपेयरिंग में All Mobile Cell Phone के Small Parts और Card Level Parts को मल्टीमीटर से Check किया जाता है । मोबाइल फोन PCB Circuit Board पर Track, Ways को भी Multimeter से Check करके पता करते है । 

मोबाइल फोन की Motherboard पर ज्यादातर Small पार्टस लगे होते है इन स्मॉल Parts में भी PF, Coil, Resistance आदि अधिक लगे होते है, Mobile Phone Logic Board पर 2 Main Section होते है Network और Power Section. आपको जानकार हैरानी होंगी कि अधिकतर Mobile Cell Phone Sets में Network Section की तुलना में Power Section बहुत बड़ा है फिर भी Mobile Phone Small Parts, Power Section के Compare में Network Section में अधिक होते है वही Power Section में Mobile फोन IC और Phone Big parts और कार्ड Level पार्टस नेटवर्क सेक्शन की तुलना में कई अधिक होते है । 

Mobile Cell Phone की Hardware Repairing में इन पार्टसो को मल्टीमीटर से ठीक से Check करना जरुरी है –
Coil
Boost Coil
Resistor
Transistor
All Types Diodes
Regulator
LED Lights
Fuse
Capacitor
Speaker (Earpiece)
Ringer (Loud Speaker)
MIC (Microphone)
Vibrator (Motor)
Antenna
Battery Connector
RTC
Keypad Buttons
Battery का Volt
Charger पर Volt
ON-OFF Switch पर Volt
Battery Connector पर Volt
और अन्य Card Level, Small और Big Parts Track Ways कनेक्शन


आप कही से भी मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स में सीखिए. जब तक आप Mobile Phone PCB Diagram द्वारा अपने स्तर पर Parts की Identification नही कर लेते, तब तक आप Hardware Faults को Solve नही कर सकते. हाँ, ये जरुर कहुँगा कि आप थोड़े से अनुभव से स्पीकर, माइक, रिंगर, Display Screen, बैटरी कनेक्टर, चार्जिंग सॉकेट, Headphone जैक आदि को Replace कर सकते है. पिछली पोस्ट में मैने बताया था कि मोबाइल रिपेयरिंग में Mobile Phone Parts की Identification, Work, Faults ठीक से जानना, सीखना क्यों जरुरी है । अगर आपने ये Article पढ़ा है तो आपने जाना होंगा कि Phone Hardware Repairing में सभी Parts की पहचान, कार्य और खराबियाँ की जानकारी होना क्यों जरुरी है । 

Multimeter से Parts को अच्छे से Check करना सीखना क्यों जरुरी है –
आजकल एनालॉग मल्टीमीटर के Place पर Digital Multimeter का उपयोग अधिक होने लगा है क्योंकि इससे मोबाइल सेलफोन रिपेयरिंग में पार्टस जॉचना बहुत ही आसान और सरल होता है, How to check parts fault using Multimeter, Multimeter se mobile phone ke parts kaise check kare

1. डीजिटल मल्टीमीटर से Parts को Check करने से पता चलता है कि Fault पार्टस की है या पार्टस Section की ।

2. Multimeter से किसी भी Parts को कैसे Check करें, इसकी जानकारी के बिना आप किसी पार्ट की Hardware Fault का एक Step भी Complete नही कर पाएँगे ।

3. Step से Step मोबाइल फोन हार्डवेयर खराबी को रिपेयर करने के लिए मल्टीमीटर की जानकारी होना बहुत जरुरी है । 

4. पार्ट को मल्टीमीटर से चैक करने के बाद ही पता चलता है कि Part को नया लगाना या नही ।

5. Multimeter से Mobile Phone Part को Check करने के बाद ही हम जान पाते है कि आगे PCB पर Fault कहाँ पर मिलेगी ।

6. दो Parts के आपसी Connection ways को Multimeter के बिना पता करना आसान नही होता है ।

7. Mobile Phone PCB पर Part के Section ट्रैक को बिना सेक्शन के सभी Parts को मल्टीमीटर से Check किए जानना बड़ा मुश्किल है कि कनेक्शन कहाँ से Broken हुआ है ।

8. All Mobile Phone Parts को Multimeter से अच्छे से Check करना नही जानने पर फॉल्ट को Fix करना बहुत जटिल कार्य बन जाता है ।

9. ज्यादातर Small Parts का Color काला होता है हम उनकी पहचान मल्टीमीटर से Check करने पर ही Confirm कर पाते है । 

10. कई Sets में Coil, Capacitor आदि अलग अलग Colour के होते है उनका भेद को Confirm करने के लिए Multimeter को उपयोग में लिया जाता है ।

11. Mobile Phone PCB Shorting में Parts की Shorting को Check करने के लिए Multimeter से ही संभव है । इसके लिए आपको अच्छे से Parts को मल्टीमीटर से चैक करना आना चाहिए । 

अत: आप यह अच्छे से जान गए है कि Mobile Cell Phone Hardware Repairing में Parts को Multimeter से Check करना ठीक से सीखना क्यों जरुरी है जिसके बिना हम किसी भी Hardware Faults और Problems को कभी भी Step से Step Solution नही कर पाएंगे । मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में सीखना बहुत ही आसान है बस आप मोबाइल फोन रिपेयर करने के इस हूनर को स्टेप बाइ स्टेप सीखते चले । Mobile Repairing Course Learn in Hindi में आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी रहे इसी मनोकामना के साथ मैं आपसे एक New Post के साथ बहुत जल्द ही फिर हाजिर होऊँगा. 

अगर आप हमारी एक भी Article को Miss नही करना चाहते है तो Free Email Subscription ले, जिसे आपको New Posts सीधे आपके Email Inbox में प्राप्त हो सकें । आप एक बात का ध्यान रखे कि अपना Email Address Submit करने के बाद अपने मेल इनबॉक्स में जाकर Feedburner के मेल को Open करके Confirm Link पर Click करके अपना Email Address को Confirm जरुर कराएँ । Confirm करने के बाद ही आपको हमारी New Posts आपके मेल इनबॉक्स में Receive होगीं । 


Mobile Repair, Mobile Repairing, Mobile Cell Repair, Mobile Cell Phone Repair, Mobile Phone, Mobile Phone Repair, Mobile Phone Repairing, Mobile Repair Course, Mobile Repair Training Course, Mobile Repair Notes in PDF, Mobile Repair Tips, Mobile Repair Course in Hindi, Mobile Repair Course Hindi PDF Book, Mobile Repair PDF Book, Mobile Repairing PDF Book, Mobile Repairing EBook, Mobile Phone Repairing Course in Hindi, Mobile Repair Tips in Hindi, Mobile Repairing Course Online in Hindi, Mobile Repairing Hindi, Mobile Repairing in Hindi, Mobile Repairing Notes in Hindi, Free Mobile Repair Course, Free Mobile Repairing Course Online in Hindi

All Lessons - Choose & Learn