Mobile Phone PCB पर Network और Power Section के Big Parts


Mobile Phone PCB Identification: Big Parts or IC
मोबाइल फोन PCB पहचान: बड़ें पार्टस और आईसी
मोबाइल फोन रिपेयरिंग, हिन्दी में सीखें, फुल कोर्स, टिप्स, टयुटोरियल, नोटस, गाइड, ट्रिक्स, हार्डवेयर रिपेयरिंग, सॉफ्टवेयर रिपेयरिंग, PDF बुक, डाउनलोड आदि के बारें में इस Hindi Blog पर पढ़ सकते है । मोबाइल फोन की PCB पर All Small Parts की पहचान, कार्य और खराबियाँ आदि सीखने के बाद अब आप Mobile Phone की मदरबोर्ड पर Big parts और IC की PCB पर Identification, Works  और Faults आदि के बारें में सीखेंगे । 
किसी भी Mobile Cell Phone की PCB Circuit Board पर मुख्यत: दो Section होते है जिनके नाम है Network Section और Power Section है. अधिकतर Small Parts मोबाइल सेलफोन के नेटवर्क सेक्शन में लगें होते है और बड़े पार्टस जैसे सभी IC आदि पॉवर सेकशन में लगे होते है ।
हमनें आपको पहले भी बताया था और एक बार फिर से बता देना चाहते है कि अगर आपको Complete Full Mobile Cell Phone Repairing Training Course in Hindi में सीखना चाहते है तो आपको सभी Mobile Phone Repair Course Tutorials पोस्टें Continually पढ़नी होंगी । एक बार आप एक भी Post  को Miss कर देते है तो आप बहुत कछ सीखने से चुक जाते है । इसीलियें भले ही Time लगें लेकिन अच्छे से शीखें, लगन और धैर्य से सीखते जाइयें ।
अब सबसे पहले यह जान लेना आवश्यक है कि PCB पर कौन – कौन सी आईसी लगी होती है और IC के अतिरिक्त कौनसे बड़े पार्टस होते है । दोस्तों मोबाइल रिपेयरिंग में कुछ Short Words भी Use होते है जैसे IC यानि Integrated Circuit. तो इनके बारें में आपको पता होना चाहियें । इसीलियें आप Mobile Repairing Dictionary को जरुर पढ़े लें  

मोबाइल फोन PCB के नेटवर्क सेक्शन के बड़े पार्टस –
Network Section में मुख्यत: यह Big Parts लगें होते है -
1. PFO (पॉवर फ्रिक्वेंसी ऑसीलेटर)
2. Antenna Switch (एन्टिना स्वीच)
3. Network IC (नेटवर्क आईसी)

मोबाइल फोन PCB के पॉवर सेक्शन के बड़े पार्टस –
Power Section में मुख्यत: यह Big Parts लगें होते है -
1. CPU (सेन्ट्रल प्रोसेसिंग युनिट)
2. UEM IC (युनिवर्सल एनर्जी मैनेजर आईसी)
3. Flash IC (फ्लैश आईसी)


दोस्तों, यहाँ पर केवल Network और Power Section के मुख्य: तीन – तीन बड़े पार्टस बताए गयें है इनके अतिरिक्त सभी बडे पार्टसो के बारें में हम विस्तार से जानेंगे । मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हिन्दी में हम इन सभी Big parts की PCB पर पहचान, कार्य और खराबियाँ आदि के बारें में विस्तार से जानेंगे । 
अगर आप Mobi Tech Career पर Publish होने वाली Next Posts Direct  अपने Mail Inbox में पाना चाहते है तो Free में Email Subscription लें । जब आप एक बार Subscription ले लेते है तो Next Posts के मेल आपको आपके मेल पर प्राप्त होने शुरु हो जायेंगे । अधिक जानकारी के लिए आप हमारा Facebook Page को Like कर सकते है । 

All Lessons - Choose & Learn