जब ₹450 वाली Advance मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स ई-बुक मिले सिर्फ ₹99 में, तो टालो नही, ले डालो. जिसमें मिले Latest से Latest और All Smartphone की Hardware और Software रिपेयरिंग कोर्स एक ही ई-बुक मे. तो स्माइल करो, डाउनलोड करो और सीखना शुरु हो जाओ. रिस्क उठा, बेरोजगारी मिटा । ऑफर केवल 31 जुलाई, 2019 तक मान्य

मोबाइल बैटरी क्या है, बैटरी वोल्ट मल्टीमीटर से चैक करना





मोबाइल की बैटरी  Mobile Battery Identification and Faults in Hindi



मोबाइल की बैटरी क्या है What is Mobile Battery
Image:- Mobile Battery
यह एक Lithium-Ion (लिथियम आयन) बैटरी है जो मोबाइल को डायरेक्ट करेन्ट देती है बैटरियाँ रिचार्जबल होती है सभी बैटरी 3.7 वोल्ट तक करेन्ट देती है जिसे मोबाइल बैटरी चार्जर से पुन: चार्ज किया जा सकता है ।

मोबाइल बैटरी कितने प्रकार की होती है Types Of Mobile Battery 
मोबाइल बैटरी तीन प्रकार 2,3 व 4 पॉइंट की होती है जिसमें दो पॉइंट + मैन पॉइंट होते है

बैटरी खराब या सही है कैसे पता करे
  • मल्टीमीटर से बैटरी को चैक(20 V) करने पर बैटरी का वोल्ट 3.7 V से  4.5 V के बीच होना चाहिये और अगर इतना नहीं बता रहा है तो झटका मशीन से 6 V से 12 V तक का झटका लगाये।
  • झटका लगाने के बाद भी 3.7 V से कम बता रही है तो बैटरी खराब है बैटरी फुल जाने की वजह से कई बार 3.7 V बता रही है फिर भी मोबाइल ON होता है फिर Off हो  जाता है ऐसा होने पर तुरंत अपनी बैटरी तो बदल लेने में ही अपनी समझदारी है।

महत्वपुर्ण जानकारी- अगर आपके पास झटका मशीन नहीं हैं तो इस तीके से कर सकते है
  • मल्टीमीटर से बैटरी को चैक(20 V) करने पर बैटरी का वोल्ट 3.7 V नहीं बताने पर बैटरी को चार्जर से चार्ज करे। फिर भी मोबाइल ऑन नहीं होता तो बैटरी खराब या फिर फूल चुकी है। 
           मोबाइल ऑन होकर ऑफ होने की खराबी को कैसे ठीक करे