जब Advance Mobile Repairing Course e-Book मिले 75% से अधिक छूट पर और साथ में मिले Android Smartphone Repairing - Practice e-Book (FREE) तो टालो नही, खरीद डालो  | जिसमें सीखने को मिले Latest से Latest All Android और iPhone की All Hardware व Software Repairing (Course नये Syllabus Sep,2019 के अनुसार), तो स्माइल करो, डाउनलोड करो और सीखना शुरु करो | 

How to Solder Any Parts on PCB in Mobile Repairing in hindi on Mobi Tech Career


मोबाइल रिपेयरिंग में किसी भी पार्टस को Solder कैसे करे
How to solder any Parts of Mobile Phone in Mobile Repairing

मोबाइल फोन के किसी Parts को Solder करने में कई Repairing Tools का उपयोग किया जाता है जैसे – Solder Wire, Soldering Iron, Soldering Paste, Flux, SMD Rework Station आदि का उपयोग मोबाइल फोन के किसी भी पार्टस को Solder करने में होता है ।
मोबाइल फोन में पार्टस को Solder कैसे करे इसके लिये आपके पास कुछ Repairing Tools होने जरुरी है ।

मोबाइल फोन की PCB पर Solder करने से पहले आपके पास अच्छी क्वालिटी के Solder Wire, Soldering Iron, Soldering Paste Flux, और SMD Rework Station होने चाहिये । किसी भी इलेक्ट्रोनिक PCB पर 40 व 50 वॉट का Soldering Iron कैसे भी पार्टस को Solder कर सकता है । लेकिन मोबाइल फोन रिपेयरिंग में 25 व 30 वॉट तक का Soldering Iron उपयोग करना अच्छा रहता है । अगर आप इस फिल्ड में नये हो तो 10 से 15 वॉट तक के Micro Soldering Iron का अभ्यास करनें में उपयोग कर सकते है ।

Soldering क्या है ।

मोबाइल फोन की PCB पर किसी भी पार्टस को Solder करने से पहले आपको Soldering Iron से Soldering करनें में हाथ साफ करना होगा । आप जितनी सफाई से PCB पर Soldering करते है उतनी ही PCB की कार्य करने की आयु बढ़ती है खराब और गलत तरीके से की गई Soldering Iron से Soldering मोबाइल PCB को खराब व Short करती है । इसलिये मोबाइल रिपेयरिंग में हाथ से Soldering Iron से Solder कैसे करते है इसके लिये आपको किसी अनुपयोगी मोबाइल फोन की PCB पर Soldering Iron से Solder करने की Practice करनी होगी ।


Mobile PCB पर हाथ से Soldering करने के लिये जरुरी रिपेयरिंग Tools –
  • Soldering Iron - Mobile PCB पर हाथ से Soldering करने के लिये सबसे पहले एक बढ़िया क्वालिटी और ESD सुरक्षा वाला Soldering Iron (काया) खरीदना चाहिये । मोबाइल रिपेयरिंग करते समय Soldering Iron की Tip को हमेशा File रेती से थोड़ा घीसकर साफ व नुकिला बना दे। Soldering Iron को हमेशा Soldering Iron Stand Holder में रखे ।
  • SMD Rework Station मोबाइल को रिपेयर करने के लिये हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले ही Tools खरीदे । फिर चाहे वो चिमटी भी क्यो ना हो । अच्छी मोबाइल रिपेयरिंग के लिये अच्छा Rework Station (हॉट गन) रखे । जिस पर Temperature और गर्म हवा के प्रवाह को कम व अधिक करने के लिये Button भी दिये हो ।
  • Solder Wire मोबाइल PCB पर अच्छी सॉल्डिंग के लिये हमेशा अच्छी क्वालिटी का Solder Wire का उपयोग करे । एक अच्छी क्वालिटी के Soldering Wire के साथ Flux के उपयोग से PCB व इलेक्ट्रोनिक उपकरणो के आगे के भाग पर जमा Oxide को दुर करता है।
  • Solder Paste and Flux -  Solder Flux के से PCB व इलेक्ट्रोनिक उपकरणो के आगे के भाग से Oxide को दुर करने में सहायता करता है । Solder Paste के उपयोग से Solder Wire को पिघलाया जाता है ताकि अच्छी तरह से Solder हो जाये ।
  • Desoldering Wire – Soldering किये हुये पार्टस से Desoldring Wire से Soldering को हटाना ।
  •  PCB Stand Holder – PCB Stand पर PCB को कस कर सेट किया जाता है जिससे PCB एक स्थान पर स्थिर रहती है ।


 Soldering Iron को कैसे Use करे –

  • Soldering Iron Stand के पास मे हमेशा गीला Solder Cleaning Sponge रखे ताकि Soldering Iron को आसानी व जल्दी से साफ किया जा सके ।
  • Soldering Iron को हमेशा सॉल्डरिंग आयरन स्टैण्ड में ही रखे । Soldering Iron के पॉवर बटन को On करने से पहले व बंद करने के बाद उसे यहाँ वहाँ ना रखकर Soldering Iron Stand में ही रखे ।
  • Soldering Iron का पॉवर बटन ON करे ।
  • Soldering Iron के पॉवर बटन ON करने के बाद कुछ सैकैण्ड क्षणो के लिये गर्म होने दे ।
  • थोड़े Solder वायर को Soldering Iron की Tip पर ले । फौरन ही Soldering Wire पिघलने लगे तो मतलब Soldering करने के लिये तैयार है । अब सॉल्डरिंग करे ।
  • Soldering Iron से Soldering करने से पहले या बाद में Tip को गीले Solder Cleaning Sponge में रखकर साफ कर दे ।
  • जब Soldering Iron से Soldering Complete हो जाती है तो गीले Solder Cleaning Sponge में रखकर साफ करने के बाद भी कुछ Solder Wire सॉल्डरिंग आयरन पर सॉल्ड हुआ रहता है जो Soldering Iron की Tip को जंग लगने व खराब होने से बचाता है ।


सुरक्षित व सावधानी से उपयोग करने के तरीके -  

Mobile Phone की PCB पर soldering के लिये Soldering Iron और SMD Rework Station उपयोग करते समय नुकसान व क्षति से बचने व सुरक्षा व सावधानी रखने के लिये कुछ Tips हमेशा याद रखे
  • गर्म Soldering Iron की Tip को कभी ना छुये क्योकिं उस समय Soldering Iron की Tip का तापमान पाँच सौ डिग्री Celsius या इससे भी अधिक होता है इस समय अगर हाथ से टच होता है तो त्वचा जलने लगती है इसलिये Soldering Iron को Soldering करने के तुरंत बाद Soldering Iron Stand में रख दे ।
  • Soldering Iron से Soldering करते वक्त कभी भी धुम्रपान ना करे ।
  • Soldering होने के बाद हमेशा अपने हाथो को अच्छी तरह से साफ करके धोये ।  



PCB पर Solder कैसे करे – How to solder on mobile pcb in mobile repairing

  • Soldering Iron को पेन की तरह से हाथ में पकड़े । लेकिन ध्यान रखे Soldering Iron की आगे की Tip व लोहे वाले भाग को कभी भी हाथ से ना छुये । क्योकि Soldering Iron के ये भाग बहुत ही गर्म होते है..............................................................................
Next Steps को प्रैक्टिकली सचित्र सीखने के लियें -
अगले व सभी स्टेप्स सचित्र जानने व सीखने के लियें निम्न ई-बुक्स अपने मोबाइल फोन पर तुरन्त ऑनलाइन डाउनलोड करें और सीखें पुर्ण प्रैक्टिकली चीप लेवल रिपेयरिंग कोर्स. किसी भी ई-बुक को 24/7 ऑनलाइन PAY करके तुरन्त डाउनलोड करेंकिसी भी ई-बुक को ऑनलाइन Pay करके अभी तुरन्त डाउनलोड करने के लियें ई-बुक के नाम पर Click करें. हमारी सभी मोबाइल रिपेयरिंग ई-बुक्स को बिना इन्टरनेट के कभी भी कही भी पढ़े.

इस ई-बुक से पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.
अन्य मोबाइल चीप रिपेयरिंग कोर्स सें संबंधित हिन्दी ई-बुक्स -
इस ई-बुक में आप सभी मोबाइल फोन की हार्डवेयर खराबियाँ प्रैक्टिकली स्टेप से स्टेप ठीक करने के साथ मोबाइल फोन की चीप लेवल रिपेयरिंग सचित्र सरल व आसान तरीके से हिन्दी में सीखते है.

इस ई-बुक में आप मोबाइल फोन के सभी पार्टस (जैसे  छोटे पार्टसबड़े पार्टससभी छोटी व बड़ी IC, कार्ड स्तर के सभी पार्टस - सॉकेट/Connector/Display, Speaker आदि ) का सचित्र परिचयपहचान,कार्य व खराबियाँ आदि विस्तार से सीख सकते है इनकी फॉल्ट मल्टीमीटर से चैक करने के साथ चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है ।

इस ई-बुक में आप मोबाइल फोन के सभी पार्टसो (जैसे  छोटे पार्टसबड़े पार्टससभी छोटी व बड़ी IC, कार्ड स्तर के सभी पार्टस - सॉकेट/Connector/Display, Speaker आदि ) का सचित्र परिचयपहचान,कार्य व खराबियाँ आदि विस्तार से सीख सकते है इनकी फॉल्ट मल्टीमीटर से चैक करने के साथ चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है । इस ई-बुक में आपको मोबाइल फोन सॉफ्टवेयर रिपेयरिंग कोर्स भी उपलब्ध होता है ।

चीप लेवल मोबाइल फोन रिपेयरिंग में इन सभी पार्टसो को सॉल्डरिंग आयरन, SMD रिवर्क स्टेशन (हॉट गन) से हटाना व लगाना सचित्र विस्तार से सीख सकते है । साथ ही सभी मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले जरुरी औजार (Tools) व उपकरणों का सचित्र उपयोग करना सीखते है।

ऑनलाइन व ऑफलाइन कैसे Pay करके डाउनलोड करें -
Payment Options 
ऑनलाइन PAY विकल्प- 
ATM, Credit, Debit Card  Net Banking. 
ऑफलाइन PAY विकल्प- 
Bank Cash Deposit, Mobile Net Banking, Online Money Transfer और Net Banking.

Online Payment  Download करना Secure, Fast and Easy - 
हमारे सभी ऑनलाइन भुगतान Online Payment Gateway - InstaMojo द्वारा कलेक्ट किये जाते है और हमारी सभी ई-बुक्स ऑनलाइन डाउनलोड करवाने के लियें InstaMojoसे ही होस्ट करवा रहे है ।

Download Options 
ऑनलाइन PAY करके तुरन्त डाउनलोड करें - 2-5 मिनिट में.
Time - कभी भी 24/7 ऑनलाइन Pay करके तुरन्त डाउनलोड करें.
ऑफलाइन PAY करके अपने मेल इनबॉक्स से तुरन्त डाउनलोड करें - 10 मिनिट में. 
Time - बैंक में Cash Deposit कस्टमर सुबह 10 से 4 बजे तकऔर ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करके कभी भी Pay Proof हमारें मेल Address पर भेजकर हमें क़ॉल करके ई-बुक अपने मेल इनबॉक्स से तुरन्त डाउनलोड करें.
Email - mobitechcareer@gmail.com 
Call - 24/7 Helpline No. 084410-96429


Advance Mobile Repairing Course Book
सभी प्रकार के Android और iPhone स्मार्टफोन मोबाइल की हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर रिपेयरिंग (FULL Course) सीखने के लिए - Advance Mobile Repairing Course Bookडाउनलोड करेेंऔर साथ में पाये - Android Smartphone Repairing Practice Book (कीमत Rs.75) बिल्कुल Free