iPhone Smartphone Touch Screen Not Working, Faults and Many Problems Solution

आईफोन स्मार्टफोन की टच स्क्रीन का कार्य नही करने की समस्या को ठीक कैसे करे ।

Mcent App से कैसे फ्री 500 रुपये का मोबाइल रिचार्ज पाये ।

iPhone Smartphone की Touch Screen के ठीक से कार्य नही करने की समस्या को कैसे ठीक करे । iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 3G और अन्य सभी iPhone Models आदि की टच स्क्रीन के कार्य नही करने की समस्या को कैसे ठीक करे । आइये अब जानते है कि iPhone Smartphones Touch Screen not Working Problems का Solution कैसे करे ।  

iPhone Smartphones में Touch Screen Not Working की Problem कैसे आती है

iPhone Smartphones की टच स्क्रीन के कार्य नही करने की समस्या होना आम बात है । किसी भी iPhone Smartphones के Models की टच स्क्रीन के कार्य नही करने की समस्या हो सकती है । फिर भी इस समस्या को ठीक करना बहुत ही easy होता है । यदि आपको थोड़ा बहुत ही मोबाइल रिपेयरिंग करने का Experience है तो आप आसानी से iPhone के किसी भी वर्जन के स्मार्टफोन की Touch Screen के कार्य नही करने की समस्या को ठीक कर सकते है । 

इसके लिये आपको किसी भी मोबाइल फोन को assemble (खोलना) Disassemble (मोबाइल के पुर्जे अलग करना) कैसे करना होता है इसका अभ्यास होना जरुरी होता है । किसी भी मोबाइल फोन को कैसे खोले व उसके पुर्जे अलग करे ।

सभी IPhone के वर्जन को मोबाइलों में PCB पर एक अलग से IC लगी होती है जिसे Touch  Screen Controller (PDA IC) के नाम से जाना जाता है उस पर heat करने से भी इस समस्या को समाधान हो सकता है । तथापि iPhone के सभी Models में IC के पार्ट नंबर अलग अलग हो सकते है मगर PCB पर इसकी लोकेशन व फंक्शन लगभग सभी Models में Same होता है ।

यहाँ पर हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप खुद(DIY) iPhone के किसी भी Models की टच स्क्रीन के कार्य नही करने की समस्या को step-by-step ठीक कर सकते है । टच स्क्रीन की समस्या को ठीक करने का समाधान सभी iPhone models पर समान रुप से लागु होती है ।


iPhone All Models Touch Screen Not Working Problems and Solution
  • सबसे पहले Screwdriver को उपयोग में ले, सावधानीपुर्वक सभी Screws को हटाते हुये किसी Safe स्थान पर रख दे ।
  • सावधानी से सभी तरफ से Screws को हटाने के बाद iPhone मोबाइल के पुर्जे अलग करे और PCB (Logic Board) तक पहुँचे ।
  • जब आपको iPhone का Logic Board दिखाई देता है । अब आपको Touch Screen Controller IC को देखना है जो अलग अलग iPhone के Models में Touch Screen Controller IC पर अलग अलग पार्ट नंबर हो सकते है ।
  • अब IC के सभी Sides पर एक अच्छी गुणवता का Flux लगाये इसके लिये आप ESD-Safe ब्रुश का भी उपयोग कर सकते है । क्योकि Dry Solder करने के कारण Touch Screen से संबंधित कोई समस्या आ सकती है ।
  • अब SMD Rework Station को उपयोग में ले, IC के चारो तरफ hot air देकर Heat करे । Heat थोड़ी ऊचाँई से दे ।  यदि आप नीचे रखकर Heat देते है तो Solder Joints से Solder पिघलकर हटने लगता है ।
  • अब किसी अच्छे PCB Cleaning Chemical को ले । इसके लिये आप IPA Solution को इस्तेमाल में ले सकते है Logic Board को साफ करने के लिये ESD-Safe ब्रुश को उपयोग में ले ।
  • अब मोबाइल के सभी पुर्जे जोड़कर दोबारा जोड़ दे और Touch Screen को Check करे कि वो अब ठीक तरह से कार्य कर रही है ।
  • यदि अभी भी इस समस्या का समाधान नही होता है तो अब आपको Touch Screen Controller IC को Replace कर ले ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें बताये इसके लिये आप हमारे फेसबुक, टिवटर और Google प्लस पर भी कमेंट के माध्यम से बता सकते है । हमारे Facebook पेज से जुड़े

Keywords: mobitechcareer, iphone smartphones, iphone touchscreen not working, iphone touchscreen not working solution, iphone 6 touchscreen not working solution, iphone 5 touchscreen not working solution, iphone 4 touchscreen not working solution, iphone 5S touchscreen not working solution, iphone all models touchscreen not working solution,   


अपने स्मार्टफोन मोबाइल पर Latest New फ्री Flipkart App को Download करे और पाये 


सैलेबस जाने हाउ टु डाउनलोड
अन्य कोर्स स्टोर पर जाएँ