₹450 की Advance Mobile Repairing Course बुक सिर्फ ₹99 मे खरीदें, साथ में Android iPhone Smartphone Hardware Practice Book और Video Course भी पायें

Mobile Repairing में Multimeter का Use करना


Mobile Repairing Course in Hindi, Mobile Repairing
अध्याय. 4.
डीजिटल मल्टीमीटर (Multimeter)
इलेक्ट्रोनिक पार्टसो को चैक करने के लिये मोबाइल रिपेयरिंग में मल्टीमीटर का उपयोग किया जाता है इस पोस्ट में आप मोबाइल रिपेयरिंग में हार्डवेयर (Small, Big, Card level ) के पार्टसो को मल्टीमीटर से चैक करना सीखेंगे।
मल्टीमीटर से मोबाइल रिपेयरिंग में यह पार्टस चैक किये जाते है बज़र मोड़ पर- रिंगर, स्पीकर, माइक, बैटरी कन्नेक्टर, फ्युज, रेजिस्टेन्स , कॉइल, बुस्ट कॉइल, Diode,Transistor, Non Electronics Capacitor, Electronics वाइब्रेटर मोटर, Capacitor, एन्टिना, LED लाइट, ON-OFF स्वीच, Keypad Tip और मोबाइल PCB पर जुड़ा व नहीं जुड़ा ट्रैक।
डीजिटल मल्टीमीटर

20 वोल्ट पर-बैटरी वोल्ट, चार्जिंग वोल्ट, चार्जर वोल्ट, ON-OFF स्वीच पर वोल्ट।

मोबाइल के पार्टसो को मल्टीमीटर के तीन पॉइंट-बज़र मोड़ पर, 200k पर रेजिस्टेन्स व 20V वोल्ट पर रखकर चैक किया जाता है
  • काली व लाल लीड़- लाल रंग की लीड + पॉइंट को VΩmA और काली रंग की लीड - पॉइंट को COM में सेट करे।
  • बज़र मोड(Beep बजना)- बज़र मोड पॉइंट पर मल्टीमीटर रखे और लाल व काली लीड को आपस में टच करे तो बीप की आवाज निकलती है। मोबाइल के सबसे ज्यादा पार्टस इसी पॉइंट पर चैक किये जाते है।
  • रेजिस्टेन्स- वैसे तो रेजिस्टेन्स ब़जर मोड पर भी चैक किये जा सकते है पर उसकी वैल्यु जानने के लिये 200k  पर चैक करते है।
  • वोल्ट चैक-बैटरी,चार्जर आदि का वोल्ट चैक करने के लिये मल्टीमीटर को 20 वोल्ट पॉइंट पर रखकर चैक करते है।
  • ऑफ पॉइंट- मल्टीमीटर को ऑफ कर सकते है।
  • बैटरी की स्थिति- मल्टीमीटर की बैटरी को चार्ज करने का संकेत।

अब तक आपने सीखा - मल्टीमीटर का क्या है और इसका मोबाइल रिपेयरिंग में क्या उपयोग है, मल्टीमीटर का Mobile Repairing में सचित्र विस्तार से Use करना जानने के लियें यह E-Book अभी अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करें.

अगले अध्याय में आप जानेंगे कि मोबाइल के Card level के एक Part जिसे PCB कहते है इस PCB पर सभी छोटे व बड़े पार्टसो के बारें में सक्षिंप्त जानेंगे ।